जिले में खादी क्षेत्र को दिया जाएगा बढ़ावा: अनिल राजभर

हरदोई : जिले के प्रभारी मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि प्रदेश का किसान व नौजवान पहले भी सशक्

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Jan 2018 11:15 PM (IST) Updated:Wed, 24 Jan 2018 11:15 PM (IST)
जिले में खादी क्षेत्र को दिया जाएगा बढ़ावा: अनिल राजभर
जिले में खादी क्षेत्र को दिया जाएगा बढ़ावा: अनिल राजभर

हरदोई : जिले के प्रभारी मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि प्रदेश का किसान व नौजवान पहले भी सशक्त था, परंतु बीच में गति धीमी हुई, लेकिन आज सरकार उसी गौरव को प्राप्त करने के लिए ²ढ़ संकल्पित है।

रसखान प्रेक्षागृह में बुधवार को आयोजित उत्तर प्रदेश दिवस का शुभारंभ करने के बाद वह समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने डीएम की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की नीति वन डिस्ट्रिक वन प्लान के तहत जनपद को खादी के क्षेत्र में अग्रसर करने का अवसर सरकार द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भदोही कालीन के क्षेत्र में, अलीगढ़ ताले के क्षेत्र में तथा फिरोजाबाद चूड़ियों के क्षेत्र में विश्व प्रसिद्ध है। इसी तरह उत्तर प्रदेश के सभी जिलों को किसी न किसी रूप पहचान दिलाई जाएगी। श्री राजभर ने कहा कि उन्होंने सरकार में प्रस्ताव रखा है कि शहीद जवान के परिवार के कम से कम एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी दी जाए। विकास, निर्माण, शिक्षा, स्वास्थ्य के संबंध में प्रभारी मंत्री ने कहा कि इन सभी क्षेत्र के कार्यों को प्रगति देने में प्राथमिकता प्रदान की जाएगी और जनपद की जनता को इसका सबसे अधिक लाभ दिलाया जाएगा। उन्होंने युवाओं से कहा कि सकारात्मक माहौल तैयार करें और प्रदेश के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाली योजनाओं को क्रियान्वयन जनपद में तेजी से कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में खेल को बढ़ावा देने के लिए बच्चों को प्रेरित किया जा रहा है तथा गंगा किनारे स्थित काफी गांवों को खुले में शौच मुक्त करा दिया गया है और अक्टूबर तक जनपद को खुले में शौच मुक्त कराने का प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण शास्त्री एवं शाहाबाद विधायक रजनी तिवारी ने भी आयोजन की सफलता पर अधिकारियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में एसपी विपिन कुमार मिश्र, सीडीओ आनंद कुमार, सीएमओ डा. पीएन चतुर्वेदी, नगर मजिस्ट्रेट वंदिता श्रीवास्तव आदि अधिकारी मौजूद रहे।

प्रभारी मंत्री ने निर्माण कार्यों का किया शिलान्यास : उत्तर प्रदेश दिवस पर प्रभारी मंत्री ने लोनिवि की छह कार्यो का, ¨सचाई विभाग की तीन, कृषि विभाग की दो, प्राविधिक शिक्षा एवं चिकित्सा के एक निर्माण का शिलान्यास किया। आरईएस विभाग की 10, प्राविधिक शिक्षा एवं चिकित्सा शिक्षा के एक निर्माण को लोकार्पण किया।

लाभार्थियों को दिए स्वीकृति पत्र : प्रभारी मंत्री ने जननी सुरक्षा, स्वच्छ भारत मिशन, आजीविका मिशन, वृद्धावस्था, विधवा, दिव्यांग पेंशन, कौशल विकास, कृषि व कृषि यंत्र आदि के लाभार्थियों को स्वीकृति प्रमाण पत्र तथा दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल प्रदान की। इसके बाद उन्होंने प्रेक्षागृह प्रांगण में जिला सूचना विभाग, स्वास्थ्य, श्रम, जिला बाल संरक्षण, समाज कल्याण, पिछड़ा वर्ग, जिला पूर्ति विभाग, हथकरघा, वन, स्वयं सहायता समूह, महिला सशक्तीकरण एवं कृषि विभाग के ओर से लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया।

-परिषदीय बच्चों ने पेश किए कार्यक्रम: परिषदीय विद्यालय के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर मन मोहा। ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों ने सरस्वती वंदना पेश की।

बनारस की तर्ज पर राजघाट का होगा सुंदरीकिरण : प्रभारी मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि बनारस की तर्ज पर राजघाट का निर्माण कार्य व सुंदरीकरण कराया जाएगा। उन्होंने जिलाधिकारी को इस संबंध में प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए हैं।

chat bot
आपका साथी