अंकपत्र से नंबर गायब, फिर भी मिल गया प्रमोशन

- अंकपत्रों पर नहीं अपलोड किए गए नंबर - बगैर नंबरों के अंकपत्र से विद्यार्थी परेशान अभी तक विभाग को नहीं मिला परीक्षा फल

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 10:59 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 10:59 PM (IST)
अंकपत्र से नंबर गायब, फिर भी मिल गया प्रमोशन
अंकपत्र से नंबर गायब, फिर भी मिल गया प्रमोशन

हरदोई : माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा में बगैर परीक्षा के विद्यार्थियों को पास तो कर दिया गया, लेकिन उनके अंकपत्रों में भारी विसंगतियां हैं। इंटर के ऐसे आठ बच्चे हैं, जिनके अंकपत्र से नंबर गायब हैं और उनको प्रोन्नत कर दिया गया है। वहीं कई के अंक न होने पर उनका परीक्षा फल रोक दिया गया। इससे विद्यार्थी परेशान हैं। वहीं बोर्ड ने अभी तक जिला व विद्यालयों को परीक्षा फल उपलब्ध नहीं कराया हैं, जिससे असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

इस बार विद्यार्थियों के पास करने का आधार कक्षा नौ व 11 की वार्षिक व अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा और हाई स्कूल व इंटर की प्री बोर्ड की परीक्षा बना है। इन सभी के नंबर बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड कराए थे। उसी के आधार पर परीक्षा फल तैयार किया गया। मगर विद्यालयों की ओर से वेबसाइट पर नंबर अपलोड होने के बावजूद विद्यार्थियों के अंकपत्रों पर उनका अंकन नहीं किया गया हैं और उनको प्रोन्नत कर दिया गया है। जीआइसी में इंटर के आठ बच्चे हैं, जिनके रिजल्ट में ऐसी त्रुटि दिखाई पड़ रही है। वैसे जिले में पंजीकृत 96 हजार 103 विद्यार्थियों में करीब दो से ढ़ाई हजार ऐसे बच्चे हैं, जिनके अंकपत्र से नंबर गायब हैं। वहीं काफी संख्या में ऐसे विद्यार्थी भी हैं जिनके नंबर न होने पर उनका परीक्षाफल रोक दिया गया है। इससे विद्यार्थी असमंजस में हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे ने बताया कि बोर्ड की ओर से परीक्षा फल अपलोड नहीं किया गया है । परीक्षाफल आने पर ही स्थिति स्पष्ट होगी।

chat bot
आपका साथी