जनसमुदाय के लिए हर ग्राम पंचायत में बनेंगे दो दो सामुदायिक शौचालय

जागरण संवाददाता हरदोई गांव लौटे प्रवासियों को खुले में शौच नहीं जाना पड़ेगा। एक तो प्रधानों से ही उनके घरों में शौचालय बनवाने के लिए कहा गया है। रही बची कसर सरकार ने पूरी कर दी है। अब हर ग्राम पंचायत में दो-दो सामुदायिक शौचालय बनवाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 09:57 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 09:57 PM (IST)
जनसमुदाय के लिए हर ग्राम पंचायत में बनेंगे दो दो सामुदायिक शौचालय
जनसमुदाय के लिए हर ग्राम पंचायत में बनेंगे दो दो सामुदायिक शौचालय

हरदोई: गांव लौटे प्रवासियों को खुले में शौच नहीं जाना पड़ेगा। एक तो प्रधानों से ही उनके घरों में शौचालय बनवाने के लिए कहा गया है। रही बची कसर सरकार ने पूरी कर दी है। अब हर ग्राम पंचायत में दो-दो सामुदायिक शौचालय बनवाए जाएंगे। ग्राम पंचायत बिना धनराशि की चिता किए मॉडल शौचालय बनवाने के लिए कहा गया है, तो दूसरा शौचालय शासन स्तर से बनवाया जाएगा। शौचालयों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

गांवों में अभियान चलाकर इज्जतघर (शौचालयों) का निर्माण कराया गया था। जो छूटे थे उनके भी शौचालय बनवाए गए, लापरवाही करने वाले प्रधानों को नोटिस भी दिया गया है। गांवों में रहने वाले परिवारों के तो शौचालय बन गए, लेकिन जिनके घरों में ताले पड़े थे और अब घर आए हैं, उन्हें और उनके परिवारों को खुले में शौच जाना पड़ रहा है। वैसे गांवों में ऐसे बहुत से बुजुर्ग हैं जोकि घरों के शौचालयों में जाना नहीं चाहते हैं। प्रवासियों व अन्य जनसमुदाय को ध्यान में रखते हुए सामुदायिक शौचालयों को निर्माण करवाया जाएगा। जिला पंचायत राज अधिकारी गिरीश चंद्र ने बताया कि ग्राम पंचायत अपनी निधि से एक शौचालय का निर्माण कराएगी। जोकि कम से कम दो लाख रुपये का होगा, अगर पंचायत गांव में मॉडल या आधुनिक शौचालय का निर्माण कराना चाहती है तो उसका स्टीमेट तैयार करेगी। धनराशि की सीमा नहीं है। कितना भी अच्छा और मॉडल बनाया जा सकता है। जबकि दूसरे शौचालय का निर्माण लोक निर्माण विभाग और ग्रामीण अभियंत्रण सेवा द्वारा कराया जाएगा। जिसके लिए अभी दो लाख रुपये निर्धारित किए गए हैं। जिले की सभी 1306 ग्राम पंचायतों में दो दो शौचालयों का निर्माण कराने के लिए ग्राम पंचायतों से भूमि का प्रस्ताव मांगा जा रहा है। भूमि चयन होते ही निर्माण भी शुरू करा दिया जाएगा। -ग्राम पंचायतों में दो दो शौचालय निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। दिशा-निर्देश जारी हो चुके हैं। प्रधानों को चाहिए कि वह गांवों में अच्छा सामुदायिक शौचालय बनवाएं जिसका अधिक से अधिक लोग प्रयोग करें। कोई भी खुले में शौच न जाए। साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखें।

पुलकित खरे, डीएम

chat bot
आपका साथी