मलेरिया के सात और डेंगू का एक नया मरीज मिला

-318 की जांच में मलेरिया के सात मरीज निकले

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 10:31 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 10:31 PM (IST)
मलेरिया के सात और डेंगू का एक नया मरीज मिला
मलेरिया के सात और डेंगू का एक नया मरीज मिला

हरदोई: मलेरिया और डेंगू धीरे-धीरे पैर फैला रहा है। जिला अस्पताल में जांच के लिए लोग पहुंचने लगे हैं। शनिवार को कुल 318 लोगों की जांच हुई, जिसमें सात मलेरिया के मरीज मिले। सांडी क्षेत्र में एक डेंगू का मरीज मिला, जिसका निजी अस्पताल में उपचार कराया जा रहा है।

जिला अस्पताल में मरीजों की भीड़ बढ़ रही है। शनिवार को मलेरिया के सात मरीज मिले। मौसम लगातार बदल रहा है कभी तेज धूप तो कभी आसमान पर बादल छा जाते हैं। हल्की बारिश भी हो रही है। हालांकि जलभराव से मच्छर जरूर पनप रहे हैं और अस्पताल में रोजाना डेढ़ सौ से अधिक मरीजों के खून की जांच हो रही है। शनिवार की जांच रिपोर्ट देखी जाए तो डेंगू के एक भी मरीज नहीं मिले हैं, लेकिन मलेरिया के सात मरीज निकले हैं। वहीं जिला अस्पताल में 66 लोगों की डेंगू जांच हुई, यहां पर तो कोई पॉजिटिव नहीं निकला लेकिन सांडी के महितापुर में जरूर एक मरीज मिला, जिसे शहर के नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया। एडीओ पंचायत ने बताया कि गांव में साफ सफाई कराई गई है। मरीज के घरवालों ने बताया कि वह हरदोई के एक अस्पताल में भर्ती है।

विद्यार्थियों को मलेरिया व डेंगू के प्रति किया जाए जागरूक-हरदोई : मलेरिया व डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए विद्यालयों में साफ-सफाई रखी जाए और विद्यालयों के विद्यार्थी फुल ड्रेस में आएं।

जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे की ओर से सभी माध्यमिक विद्यालयों को पत्र जारी कर निर्देशित किया गया है कि मलेरिया व डेंगू के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए विद्यालय में सतर्कता बरती जा रही है। विद्यालय में एक स्थान पर पानी जमा न होने पाए, परिसर में झाड़ियों आदि का साफ कराया जाए। इसके साथ ही आनलाइन वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से उनको व अभिभावकों को जागरूक किया जाए। अगर कोई बच्चा अस्वस्थ है तो उसे अभिभावक के साथ वापस घर भेज दिया जाए। विद्यालय की छत व आस पास के परिसर का साप्ताहिक परीक्षण कराया जाएगा। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही के लिए विद्यालय प्रधानाचार्य जिम्मेदार होंगे।

chat bot
आपका साथी