मुआवजा न मिलने पर किसानों ने बंद कराया पुल निर्माण

- हरदोई-शाहजहांपुर मार्ग शारदा नहर पर सैदपुर में बन रहा है पुल - 21 किसानों के लिए गए थे खेत 15 को मिला मुआवजा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 10:15 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 10:15 PM (IST)
मुआवजा न मिलने पर किसानों ने बंद कराया पुल निर्माण
मुआवजा न मिलने पर किसानों ने बंद कराया पुल निर्माण

बेहटागोकुल : हरदोई-शाहजहांपुर मार्ग पर सैदपुर में निर्माणाधीन पुल पर किसानों ने प्रदर्शन कर कार्य रुकवा दिया। उनका कहना था कि उन्हें मुआवजा अभी तक नहीं मिला है और बिना मुआवजा दिए वह काम नहीं करने देंगे। जरूरत पड़ने पर जिला मुख्यालय तक विरोध प्रदर्शन करेंगे।

हरदोई- शाहजहांपुर हाइवे पर सैदपुर के पास शारदा नहर पर पुल का निर्माण चल रहा है, जिसमें एप्रोच मार्ग से लेकर पुल तक कई किसानों के खेत गए हैं। शनिवार को किसान बाबूराम, रामकुमार, रामकृष्ण, रामनरायन, रामशरण, रामसागर ने निर्माण कार्य के क्षेत्र में अपने खेत में रस्सी और बल्ली लगाकर काम रुकवा दिया। किसानों ने बताया कि उनके खेतों को एक साल पूर्व अधिग्रहित किया गया था, मगर अभी तक उन लोगों को उनके खेत का मुआवजा नहीं मिला है। उन्होंने बताया कि पुल निर्माण के लिए 21 किसानों के खेत अधिग्रहित किए गए थे। जिसमें 15 किसानों को मुआवजे की धनराशि दे दी गई। उन लोगों को एक लाख 36 हजार रुपये की धनराशि मिलनी थी। मगर उसका भुगतान नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि जब तक उन लोगों को मुआवजा की धनराशि नहीं मिल जाती हैं, वह अपने खेत में काम नहीं होने देंगे। किसानों के विरोध को देखते हुए फिलहाल उस स्थान पर काम रोक दिया गया। किसानों का कहना है कि जब तक मुआवजा नहीं मिल जाता काम नहीं होने देंगे।

राशन वितरण में धांधली पर बच्चों ने किया प्रदर्शन-भरावन : गोविदखेड़ा प्राथमिक विद्यालय में राशन वितरण में धांधली पर बच्चों विद्यालय परिसर में प्रदर्शन किया। बच्चों ने कोटेदार एवं प्रधानाध्यापिका पर गड़बड़ी का आरोप लगाया।

शनिवार को गोविदखेड़ा के कोटेदार श्रीकृष्ण संविलियन विद्यालय गोविदखेड़ा के 109 छात्र-छात्राओं को राशन वितरण कर रहे थे। बच्चों को कोटेदार 18.600 किलोग्राम राशन की जगह पर 15 किलोग्राम राशन ही दे रहा था। इस पर छात्र भड़क गए। छात्र-छात्राओं ने राशन लेने से मना करते हुए संविलियन विद्यालय गोविदखेड़ा पहुंचकर प्रधानाध्यापिका रामभेजी से शिकायत की। प्रधानाध्यापिका ने सही जवाब नहीं दिया, जिससे अभिभावक भड़क गए और और विद्यालय में अभिभावक रामदयाल, गयाप्रसाद, सूबेदार, सालिक राम, मुकेश, शानू, सीताराम, राज बहादुर सहित अन्य ग्रामीण प्रदर्शन करने लगे।

पुलिस ने बच्चों व अभिभावकों को समझाते पूरा राशन दिलाने की बात कही, तब जाकर मामला शांत हुआ।कोटेदार ने बताया की बुधवार को विद्यालय से 109 बच्चों की लिस्ट मिली थी। पुलिस के हस्तक्षेप के बाद बच्चों को पूरा राशन दिया गया। प्रधानाध्यापिका ने बताया राशन कम होने के कारण बच्चों को कम-कम राशन वितरण करने के लिए कहा था, जिससे सभी बच्चों को राशन मिल सके। बीईओ पवन सिंह ने बताया कि संज्ञान में नही है।

chat bot
आपका साथी