एडेड विद्यालयों के शिक्षकों के स्थानांतरण में फंसा विभागीय पेच

- माध्यमिक शिक्षा परिषद के एडेड विद्यालयों के शिक्षकों का होना है स्थानांतरण - जिले में मात्र दस शिक्षकों के ही अग्रसारित हो सके आवेदन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 10:11 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 10:11 PM (IST)
एडेड विद्यालयों के शिक्षकों के स्थानांतरण में फंसा विभागीय पेच
एडेड विद्यालयों के शिक्षकों के स्थानांतरण में फंसा विभागीय पेच

हरदोई : माध्यमिक शिक्षा परिषद के एडेड विद्यालयों के शिक्षकों की स्थानांतरण प्रक्रिया विभागीय दांव-पेच में फंस कर रह गई। वेबसाइट पर रिक्त पदों के सापेक्ष काफी कम संख्या में पद रिक्त दर्शाए गए। इससे शिक्षक आवेदन से वंचित रह गए। वहीं प्रबंध समिति की मनमानी के कारण शिक्षकों के आवेदन अग्रसारित नहीं किए गए। इससे जिले में मात्र दस शिक्षकों के ही आवेदन अग्रसारित हो सके हैं। आवेदन न हो पाने से शिक्षकों काफी मायूसी है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद से संबद्ध जिले में 72 एडेड विद्यालय संचालित हैं। परिषद की ओर से इन विद्यालयों में तैनात शिक्षक, प्रवक्ता और प्रधानाचार्य को आनलाइन स्थानांतरण का मौका दिया गया था। इसके लिए प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षक से विद्यालयों में रिक्त पदों का विवरण मांगा गया था। जिसको वेबसाइट पर शो किया गया। जिले में वर्तमान में 56 प्रधानाचार्यो के पद रिक्त चल रहे है। मगर वेबसाइट पर मात्र दो ही रिक्त दिखाई दे रहे हैं। यही हाल शिक्षक और प्रवक्ता के पदों का भी हैं। इससे स्थानांतरण चाहने वाले शिक्षक आवेदन नहीं कर सके। आनलाइन आवेदन को विद्यालय प्रबंध समिति और प्रधानाचार्यों को अग्रसारित करना था, मगर अधिकांश प्रबंध समिति ने आवेदन अग्रसारित ही नहीं किए। इससे जिले में मात्र दस आवेदन डीआइओएस कार्यालय पहुंचे। इसमें दो प्रधानाचार्य के और आठ शिक्षकों के आवेदन शामिल हैं। इससे शिक्षकों में रोष व्याप्त है। प्रधानाचार्य परिषद जिलाध्यक्ष डा. राजेश तिवारी ने स्थानांतरण प्रक्रिया पर असंतोष जाहिर किया और इस प्रक्रिया में जो विभागीय खामियां रह गई हैं, उनको दूर कर स्थानांतरण प्रक्रिया का पूरा करने की मांग की। प्रभारी डीआइओएस टीआर वर्मा ने बताया कि जो आवेदन कार्यालय को प्राप्त हुए थे। उनकी जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी