झमाझम बारिश राहत के साथ आफत भी लेकर आई

- बुधवार की रात से शुरू हुई बारिश गुरुवार को पूरे दिन जारी रही - वेधशाला के अनुसार सुबह 15.8 और दिन में 85.5 मिमी बारिश रिकार्ड की गई

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 11:05 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 11:05 PM (IST)
झमाझम बारिश राहत के साथ आफत भी लेकर आई
झमाझम बारिश राहत के साथ आफत भी लेकर आई

हरदोई : कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश, बुधवार की आधी रात से शुरू हुआ यह सिलसिला लगातार जारी है। इससे लोगों को जहां गर्मी व उमस से राहत मिली वहीं जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। कई जगह पेड़ गिरने से जहां रास्ता अवरुद्ध हो गया, वहीं मुहल्लों की गलियों में घुटनों तक पानी भर जाने से लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया। विद्यालयों और सरकारी कार्यालयों में उपस्थित कम रही। बारिश से जहां धान की फसल को लाभ मिला, वहीं तिलहनी फसलों को नुकसान हुआ। बारिश से कई स्थानों पर गन्ना की फसल पलट गई। वेधशाला के अनुसार चौबीस घंटे लगातार बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।

बुधवार की आधी रात बादल बादल छाए और फिर झमाझम बरसात शुरू हो गई। इस तरह की बारिश का लोगों को अर्से से इंतजार था। गुरुवार को हुई बरसात के बारे में वेधशाला प्रभारी आरसी वर्मा के अनुसार पूरे दिन 85.5 मिमी बारिश रिकार्ड हुई। जिले का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इसके साथ ही 38 किमी की रफ्तार से तेज हवा चलती रही। उन्होंने अगले चौबीस घंटे में तेज हवा के साथ भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है।

तेज हवा के साथ बरसात से पलट गई फसलें

बरसात का धान और मूंगफली को तो फायदा हुआ, लेकिन गन्ना और मक्का पलट गई। वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डा. रामप्रकाश के अनुसार बारिश का पानी गन्ना व धान की फसल को फायदेमंद है। तेज हवा चलने से गन्ना पलटने से कुछ किसानों को नुकसान हो सकता है। उर्द, मूंग, मसूर व तिल आदि तिलहनी फसल को नुकसान होगा। जिन्होंने कहा जिन किसानों ने खेत जोताई कर खाली छोड़ रखे हैं, उन्हें रबी सीजन में फायदा मिलेगा। तिलहनी फसलों के नुकसान से बचने के लिए खेतों में जलभराव न होने दें। गन्ना विभाग का कहना है कि करीब 60 फीसद गन्ना पलट गया है, हालांकि अभी यह सीधा किया जा सकता है पर ज्यादा पलट जाने से पैदावार प्रभावित होगी।

chat bot
आपका साथी