बढ़ा बिजली संकट, गांवों में छह से आठ घंटे की कटौती

- विद्युत उत्पादन इकाइयां ठप होने का असर जिले पर भी दिखा - शहरी क्षेत्र को छोड़ ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ाई गई आपात कटौती

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 11:11 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 11:11 PM (IST)
बढ़ा बिजली संकट, गांवों में छह से आठ घंटे की कटौती
बढ़ा बिजली संकट, गांवों में छह से आठ घंटे की कटौती

हरदोई : विद्युत उत्पादन इकाई के बंद होने का असर जिले में दिखने लगा है। उत्पादन कम होने के कारण ग्रामीणों क्षेत्रों में छह से आठ घंटे की बिजली कटौती शुरू हो गई है। शहरी क्षेत्र को अभी तक कटौती से मुक्त रखा गया है।

जिले में वर्तमान में चार लाख विद्युत उपभोक्ता हैं, जिनके लिए 58 विद्युत उपकेंद्र संचालित हैं। वैसे तो शासन के निर्देशानुसार शहरी क्षेत्र को 24 घंटा, तहसील मुख्यालयों पर 20 घंटा और ग्रामीण क्षेत्र में 18 घंटा बिजली आपूर्ति होती रहती थी हालांकि लोकल फाल्ट के कारण शहर व ग्रामीण क्षेत्र की बिजली आपूर्ति एक से दो घंटा बाधित होती थी। आपात कटौती नहीं की जा रही थी, लेकिन विद्युत उत्पादन इकाईयों से बिजली उत्पादन कम होने का असर जिले की आपूर्ति पर पड़ा है। बिजली विभाग की तरफ से ग्रामीण क्षेत्र में निर्धारित कटौती के अलावा छह से आठ घंटे की आपात बिजली कटौती शुरू हो गई है। गांव में आठ से दस घंटे ही बिजली आपूर्ति हो पा रही है। वहीं तहसील मुख्यालयों पर भी दो से तीन घंटे की कटौती शुरू हो गई है। शहरी क्षेत्र को कटौती से मुक्त रखा गया है। अधीक्षण अभियंता एनके मिश्र ने बताया कि कंट्रोल रूप के निर्देशानुसार बिजली आपूर्ति की जा रही है। सभी अवर अभियंता व उपखंड अधिकारियों को सतर्क कर दिया गया है। साथ ही पुलिस प्रशासन को भी उपकेंद्रों की सुरक्षा के लिए लिखा गया है। उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सचित्र : खराब ट्रांसफार्मर न बदलने पर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

-भरावन : विकास खंड भरावन की ग्राम पंचायत भटपुर का 63 केवीए ट्रांसफार्मर दस दिन से खराब पड़ा है। उसे बदला नहीं गया है। इससे आक्रोशित होकर ग्रामीणों ने ट्रांसफार्मर पर चढ़कर विरोध प्रदर्शन किया।

गांव निवासी विमलेश तिवारी, पिकू सिंह, रामबाबू शुक्ल, मिथिलेश, राजू शुक्ल, कौशल सिंह, निर्मल सिंह, शहजादे, चन्द्रभानू,जयप्रकाश बताया कि गांव का 63 केबी विद्युत ट्रांसफार्मर दस दिन पूर्व फुंक गया था। ट्रांसफार्मर को बदलने के लिए एसडीओ संडीला व विधायक राजकुमार अग्रवाल से लिखित व मौखिक शिकायत की थी। मगर अभी तक ट्रांसफार्मर बदला नहीं गया है। ग्रामीणों का आरोप है बिजली के लाइनमैन ने एक हजार रुपया की मांग कर रहा है। रुपये न देने पर ट्रांसफार्मर बदला नही जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में एक ही आटा चक्की है, बिजली न आने से गेहूं पिसाने के लिए समस्या हो गई। लोगों को कई किमी दूर गेहूं पिसाने जाना पड़ रहा है। अगर तीन दिन में ट्रांसफार्मर बदला नहीं गया, तो उच्चाधिकारियों का घेराव किया जाएगा। अवर अभियंता हरि प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कहा कि जल्द ही ट्रांसफार्मर बदल दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी