प्रधानजी कहलवाने को तलाश लिए दावेदार

प्रधानजी कहलवाने को तलाश लिए दावेदार

-चक्रानुक्रम आरक्षण से श्रेणी में बदलाव के बाद भी प्रधानी चलाने के लिए लगा रहे गणित -आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से तलाशे जा रहे दावेदार

JagranSat, 27 Feb 2021 10:03 PM (IST)

जासं, हरदोई : बड़ा मजा प्रधानी मा का करिहऊ जाइ राजधानी मा, यह कहावत यूं ही नहीं है। पंचायत चुनाव में चक्रानुक्रम आरक्षण प्रभावी होने से प्रधानी चलाने को लेकर लोगों ने श्रेणी के हिसाब से प्रत्याशी की तलाश तेज कर दी है। आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति को चुनाव लड़ाकर खुद प्रधानी चलाने की मंशा से जुड़े लोग अब कुछ इस तरह से गांव की राजनीति में अपने वर्चस्व के लिए गणित लगा रहे हैं।

आगामी पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासन ने पंचायती राज विभाग की नियमावली और शासनादेश की व्यवस्था अनुसार पंचायत के पदों और स्थानों पर आरक्षण प्रभावी करने का काम तेज कर दिया है। चक्रानुक्रम से प्रभावी होने वाले आरक्षण में वर्ष 2015 में आरक्षित पदों को अन्य श्रेणी और अनारक्षित रहे पदों और स्थानों पर आरक्षण प्रभावित किए जाने की व्यवस्था की गई है। प्रस्तावित और प्रभावी होने वाले आरक्षण में खुद चुनाव न लड़ पाने की बाध्यता से गांव की राजनीति में दखल रखने वाले लोग अब आर्थिक रूप से कमजोर और आरक्षित श्रेणी के अति विश्वसनीय पर दांव लगाने की तैयारी में हैं। उनका मानना है इस तरह से प्रधानी भी बनी रहेगी और आरक्षण का पालन भी हो जाएगा

वैसे भी महिलाओं के लिए आरक्षित होने वाले पदों पर निर्वाचित महिला नाम की ही जनप्रतिनिधि रह जाती हैं, जबकि अधिकांश संख्या में महिलाएं घर की दहलीज के अंदर चूल्हा-चौका तक ही सीमित रहती हैं और परिवार के पुरुष सदस्य प्रतिनिधि के रूप में कामकाज निपटाते रहते हैं। बैठकों से लेकर सरकारी कार्यालयों के कामकाज, अधिकारियों से कार्यों के निस्तारण और प्राथमिकता आदि को तय करते रहते हैं। 441 पंचायतों में महिलाएं संभालेंगी प्रधानी : त्रिस्तरीय पंचायत के आगामी चुनाव के लिए ग्राम पंचायतों में प्रधान पद पर प्रस्तावित आरक्षण में 1306 में से 441 पदों पर महिलाओं का निर्वाचित होना तय हो गया है। पंचायतीराज विभाग ने आरक्षण के लिए संख्यात्मक स्थानों के निर्धारण में महिलाओं के 215 महिला अनारक्षित, 120 अन्य पिछड़ा वर्ग महिला और 106 एससी महिला के लिए निर्धारित किए हैं।

1306 ग्राम पंचायत

442 अनारक्षित

106 एससी महिला

194 एससी

120 ओबीसी महिला

229 ओबीसी

215 महिला

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.