घटिया निर्माण पर भुगतान में पांच फीसद की कटौती

-सीडीओ ने आरइडी के ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट किए जाने की मांगी रिपोर्ट -सांसद निधि से संडीला के जरहा से बसंतपुर में कराया गया है सीसी रोड का निर्माण

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 10:56 PM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 10:56 PM (IST)
घटिया निर्माण पर भुगतान में पांच फीसद की कटौती
घटिया निर्माण पर भुगतान में पांच फीसद की कटौती

हरदोई : सांसद स्थानीय विकास निधि से कराए जाने वाले कार्य के अधोमानक होने पर मुख्य विकास अधिकारी ने भुगतान के समय एस्टीमेट से पांच फीसद की कटौती कर दी है। उन्होंने आरइडी (ग्रामीण अभियंत्रण विभाग) से ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट किए जाने की रिपोर्ट तलब की है।

सांसद स्थानीय विकास निधि के तहत राज्यसभा सदस्य रहे नरेश अग्रवाल ने संडीला क्षेत्र में जरहा से बसंतपुर तक सीसी रोड और बसंतपुर में गांव के अंदर सीसी रोड का प्रस्ताव दिया था। प्रस्ताव पर कार्यदायी संस्था आरइडी को नामित करते हुए जरहा से बसंतपुर तक सीसी रोड के लिए करीब 40 लाख और गांव के अंदर की गली के निर्माण के लिए 10 रुपये के प्रस्ताव को स्वीकृत किया गया था। प्रथम किस्त के रूप में एस्टीमेट से स्वीकृत लागत की 75 फीसद राशि कार्यदायी संस्था को प्राप्त करा दी गई थी। मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना ने बताया कि प्रथम किस्त के उपभोग की जांच में सीसी रोड अधोमानक होने की पुष्टि हुई।

बताया कि आरइडी और लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड-एक के अधिशासी अभियंता से जांच कराई गई। आरइडी के अधिशासी अभियंता ने कुल लागत से पांच फीसद की कटौती की संस्तुति की, जिसे लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता ने उचित करार दिया। दोनों अभियंताओं की रिपोर्ट के आधार पर कुल एस्टीमेट लागत से पांच फीसद की कटौती करते हुए दूसरी किस्त के भुगतान की संस्तुति की गई है।

तीन बीडीओ से जवाब-तलब-हरदोई : मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना ने खंड विकास अधिकारियों की द्वारा कार्यालय दिवस में सुबह 10-10:15 बजे के मध्य लाइव लोकेशन दिए जाने की व्यवस्था का पालन न करने पर तीन खंड विकास अधिकारियों से जवाब-तलब किया है।

जिला विकास अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि सीडीओ ने सभी बीडीओ को प्रतिदिन फोटो सहित वाट्सएप ग्रुप लाइव लोकेशन दिए जाने के आदेश दिए गए हैं। अहिरोरी व कोथावां का कार्यभार देख रहे बीडीओ पंकज यादव, अहिरोरी की बीडीओ रचना गुप्ता एवं बावन के बीडीओ जिला कृषि रक्षा अधिकारी श्याम नरायन राम ने लाइव लोकेशन नहीं भेजी है। बताया कि सीडीओ ने लाइव लोकेशन न भेजने की तिथि का बीडीओ का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण मांगा है।

chat bot
आपका साथी