फर्जी शस्त्र लाइसेंस धारक पर कार्रवाई का आदेश

-डीएम को थाना पुलिस को सौंपी जिम्मेदारी -एसपी के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे आख्या

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 10:37 PM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 10:37 PM (IST)
फर्जी शस्त्र लाइसेंस धारक पर कार्रवाई का आदेश
फर्जी शस्त्र लाइसेंस धारक पर कार्रवाई का आदेश

हरदोई : जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने पाली कस्बा के मुहल्ला खारा कुआं निवासी रविकांत का फर्जी लाइसेंस व शस्त्र जब्त करने के साथ ही पुलिस को आरोपित के विरुद्ध कार्रवाई के आदेश भी दिए हैं। संबंधित थाना पुलिस को आदेश दिए हैं कि आरोपित के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए एसपी के माध्यम से आख्या उपलब्ध कराएं।

मुहल्ला खारा कुआं निवासी रविकांत ने लखनऊ के लखनऊ के मानकनगर थाना क्षेत्र के मेंहदीखेड़ा के पता से वर्ष 2010 में दोनाली बंदूक का फर्जी लाइसेंस बना लिया था। दोनाली बंदूक के इसी फर्जी लाइसेंस को कूटरचित कागजात तैयार कर वर्ष 2011 में जिले में दर्ज भी करा लिया। वर्ष 2014 में लाइसेंस को कन्वर्ट कराकर एनपी बोर लाइसेंस प्राप्त कर ली और इस राइफल भी खरीद ली थी। जिलाधिकारी ने बताया कि फर्जी लाइसेंस के कन्वर्जन की प्रक्रिया के साथ ही लाइसेंस को शून्य कर दिया गया है। लाइसेंस और शस्त्र जब्त किए जाने के आदेश दिए जा चुके हैं।

32 सौ राशन कार्ड धारकों के निरस्त होंगे कार्ड-हरदोई : जिले में गरीब बनकर निश्शुल्क राशन लेने वालों पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है। जिन राशन कार्ड धारकों ने तीन लाख रुपये से अधिक की धान व गेहूं की उपज बेची है। ऐसे 32 सौ राशन कार्ड को निरस्त किया जाएगा। उसके स्थान पर पात्रों को योजना का लाभ दिया जाएगा।

जिले में सात लाख 83 हजार 217 राशन कार्ड धारक है। इनमें से एक लाख 17 हजार 127 अंत्योदय राशन कार्ड धारक और शेष पात्र गृहस्थी के राशन कार्ड धारक शामिल है। पात्र गृहस्थी के राशन कार्ड धारकों के लिए आय व मानक निर्धारित है। मगर जिले में कई अपात्र निश्शुल्क राशन ले रहे है। विभाग की ओर से राशन कार्डों का समय-समय पर सत्यापन पूर्ति निरीक्षक के द्वारा सत्यापन कराया जाता है। इसके बावजूद अभी भी अपात्र निश्शुल्क राशन का लाभ ले रहे। विगत दिनों सत्यापन के दौरान आधार कार्ड का मिलान किया गया। जिसमें 32 सौ राशन कार्ड धारक ऐसे मिले, जिन्होंने धान व गेहूं के सीजन पर सरकारी केंद्रों पर तीन लाख रुपये से अधिक की उपज बेची है। ऐसे सभी राशन कार्ड धारकों की सूची तैयार की गई। जिलाधिकारी के निर्देश पर सूची में शामिल राशन कार्ड धारकों का सत्यापन कराया जा रहा है। जिला पूर्ति अधिकारी संजय पांडेय ने बताया कि चिह्नित राशन कार्ड धारकों का प्रशासन सत्यापन करा रहा है। प्रशासन के सत्यापन के उपरांत कार्डों को निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी