वीडीओ के वेतन से होगी 77183 रुपये की वसूली

-टोडरपुर के अंतौरा में श्मशान भूमि पर तालाब की कराई थी सफाई -डीएम ने प्रशासक तकनीकी सहायक व वीडीओ से दिए हैं वसूली के आदेश

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:14 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 11:14 PM (IST)
वीडीओ के वेतन से होगी 77183 रुपये की वसूली
वीडीओ के वेतन से होगी 77183 रुपये की वसूली

हरदोई : विकास खंड टोडरपुर के अंतौरा में श्मशान की भूमि पर चमरहिया तालाब की खोदाई पर खर्च की गई 231550 रुपये की राशि की वसूली के आदेश जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने दिए हैं। दुरुपयोग की गई मनरेगा की मद की राशि की वसूली प्रशासक, तकनीकी सहायक व ग्राम विकास अधिकारी वीडीओ 33-33 फीसद होगी। जिला विकास अधिकारी ने आरोपित (वीडीओ) के वेतन से 77183 रुपये की वसूली के आदेश दिए हैं।

अंतौरा में श्मशान की आरक्षित श्रेणी की भूमि पर मनरेगा मद से तालाब की साफ-सफाई के नाम पर 1152 मानव दिवस सृजित दर्शाते हुए दो लाख 31 हजार 550 रुपये का भुगतान जारी किया गया था। गांव निवासी आशा देवी आदि की शिकायत पर शाहाबाद तहसीलदार ने जांच में बिना अनुमति और आरक्षित श्रेणी की भूमि पर काम करने की रिपोर्ट दी थी। जिला विकास अधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने जारी आदेश में कहा है कि अंतौरा में वर्ष 2020-21 में दो फरवरी 2021 को कार्य शुरू कराया गया था। वीडीओ रूपाली यादव से इस संबंध में स्पष्टीकरण लिया गया था, जिसके परीक्षण में कुल राशि वसूली योग्य पाई गई। डीएम ने वीडीओ रूपाली यादव, तकनीकी सहायक व प्रशासक से 33-33 फीसद राशि वसूली के आदेश दिए हैं। बताया कि वीडीओ रूपाली यादव के वेतन से 2500 रुपये की 30 मासिक किस्त व 2183 रुपये की 31वीं किस्त से दुरुपयोग राशि की वसूली के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

दीक्षा एप से जुड़ेंगे माध्यमिक शिक्षक-हरदोई : माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के शिक्षक भी दीक्षा एप से जुड़ेंगे। शिक्षकों को विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए आनलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्था की ओर से दीक्षा प्लेटफार्म के माध्यम से शिक्षकों को दीक्षा एप से जोड़ा जाएगा। शिक्षकों का आनलाइन क्षमता संव‌र्द्धन किया जाएगा। आनलाइन प्रशिक्षण एक अगस्त से 28 फरवरी 2022 तक चलेगा। इसमें सभी राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालय और वित्त विहीन विद्यालयों के शिक्षकों को जोड़ा जाएगा। विद्यालयों के सभी सहायक अध्यापक, प्रवक्ता, प्रधानाध्यापक व प्रधानाचार्य इसमें प्रतिभाग करेंगे। मंडलीय विज्ञान अधिकारी डा. दिनेश कुमार ने इस संबंध में सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र जारी कर शिक्षकों का आनलाइन पंजीकरण कराने के निर्देश दिए हैं। डीआईओएस सभी पंजीकृत शिक्षकों के पंजीकरण का स्क्रीन शॉट के साथ सूचना उपलब्ध करानी होगी।

chat bot
आपका साथी