मना रहे सड़क सुरक्षा सप्ताह, टूट रहे नियम

- यातायात नियमों की अनदेखी करते वाहन चालक

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 11:18 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 11:18 PM (IST)
मना रहे सड़क सुरक्षा सप्ताह, टूट रहे नियम
मना रहे सड़क सुरक्षा सप्ताह, टूट रहे नियम

हरदोई : हर बार की तरह इस बार भी सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है, लेकिन वाहन चालक यातायात नियमों की अनदेखी कर मौत को दावत दे रहे हैं।

बाजार अथवा सार्वजनिक स्थानों पर गलत साइड व सड़क किनारे बेतरतीब तरीके से वाहन पार्क कर रहे हैं। हाईवे पर चलने वाले वाहन चालकों के लिए यातायात के नियम पूरी तरह बेमानी हैं। कार में सीट बेल्ट और बाइक चालक द्वारा हेलमेट न लगाकर चलने से हादसे हो रहे हैं। इसके बावजूद लोग मानने को तैयार नहीं हैं। यूं टूट रहे नियम :

-नाबालिग युवक चला रहे ई-रिक्शा

-दोपहिया वाहन पर तीन सवारी

-यात्री बसों की छत पर यात्रा

-खूब घूम रहे डग्गामार वाहन

-ट्रकों में माल की ओवरलोड़िग

-क्षतिग्रस्त वाहन का संचालन

-तेज रफ्तार से दौड़ा रहे वाहन

इस वित्तीय वर्ष में करीब 700 से अधिक हुए चालान : उप संभागीय परिवहन कार्यालय की ओर से वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करने का पाठ पढ़ाया जाता है। साथ ही चेकिग अभियान चलाकर वाहन चालकों का चालान भी किया जाता है, लेकिन वाहन चालक सुधरने का नाम नहीं लेते। सरकारी आंकड़ों में अप्रैल से अब तक करीब 700 चालकों का चालान किया गया। इन पर साढ़े आठ लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। आगे भी इस तरह का अभियान जारी रखने को कहा है।

अधिकारी बोले ..

एआरटीओ प्रवर्तन दयाशंकर ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह अंतर्गत वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। लोग यातायात नियमों का पालन कर वाहन चलाएं। नियमों की अनदेखी करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी