जिला अस्पताल में पट्टी न एक्स-रे फिल्म, मरीज परेशान

-बेहतर इलाज का दावा फिर भी मरीज कर रहे दिक्कतों का सामना -एक्स-रे फिल्म न होने से एंड्रायड मोबाइल फोन में फोटो लेकर होती है दिखानी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 11:23 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 11:23 PM (IST)
जिला अस्पताल में पट्टी न एक्स-रे फिल्म, मरीज परेशान
जिला अस्पताल में पट्टी न एक्स-रे फिल्म, मरीज परेशान

हरदोई : जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों को बेहतर इलाज देने का भले ही स्वास्थ्य विभाग दावा कर रहा हो, लेकिन हकीकत में अस्पताल आने वाले मरीजों और उनके तीमारदारों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। कभी अस्पताल में पट्टी नहीं मिलती तो कभी एक्स-रे फिल्म नहीं होती। मरीजों के तीमारदार मोबाइल से एक्स-रे की फोटो खींचकर चिकित्सक को दिखा रहे हैं। पट्टी भी तीमारदार बाहर से खरीदकर लाते हैं।

जिला अस्पताल को मेडिकल कालेज में संबद्ध कर दिया गया है। मेडिकल कालेज में संबद्ध होने के बाद अस्पताल में दिक्कतें बढ़ती जा रही हैं। अस्पताल में कभी पट्टी नहीं होती तो कभी एक्स-रे फिल्म नहीं। मरीजों को बाहर से पट्टी खरीदकर लाना पड़ता है और एक्स-रे के लिए मोबाइल से फोटो खींचकर चिकित्सक को दिखाना होता है। बहुत से ऐसे मरीज भी अस्पताल आते हैं, जिनके पास मोबाइल नहीं होता है तो वे चिकित्सक को दिखा भी नहीं पाते। प्लास्टर कक्ष में दस बंडल पट्टी के रोजाना लगते हैं, लेकिन पांच बंडल ही उपलब्ध हो रहे हैं और जब पट्टी खत्म हो जाती है तो मरीजों के तीमारदारों से बाहर से मंगाई जाती है। तीमारदार पहले प्लास्टर के लिए सरकारी फीस जमा करते हैं और इसके बाद बाहर से पट्टी खरीदकर लाते हैं, जिससे उनकी जेब पर दोहरा बोझ पड़ता है।

बोले जिम्मेदार : एक्स-रे फिल्म कम थी, इसीलिए सभी मरीजों को नहीं दिया जा रहा है। जल्द ही एक्स-रे फिल्म और पट्टी की समस्या को दूर किय जाएगा।

डा. जेएन तिवारी, सीएमएस

ड्यूटी न करने पर चिकित्सक से स्पष्टीकरण तलब- हरदोई : जिला महिला व पुरुष चिकित्सालय मेडिकल कालेज में संबद्ध हो गया है। अब महिला अस्पताल के चिकित्सकों की ड्यूटी भी जिला अस्पताल की इमरजेंसी में लगने लगी है, लेकिन महिला अस्पताल के सर्जन इमरजेंसी ड्यूटी करने नहीं पहुंचे, जिस पर सीएमएस ने सर्जन से स्पष्टीकरण मांगा है।

महिला अस्पताल के सर्जन डा. वीके चौधरी की चार नवंबर की रात में जिला अस्पताल के इमरजेंसी कक्ष में ड्यूटी लगी थी, लेकिन डा. वीके चौधरी ड्यूटी करने नहीं पहुंचे। अस्पताल प्रशासन ने दूसरे चिकित्सक से ड्यूटी कराई। जिला अस्पताल के सीएमएस डा. जेएन तिवारी ने डा. वीके चौधरी को पत्र भेजकर लिखित स्पष्टीकरण मांगा है। पत्र में लिखा है कि स्पष्टीकरण संतोषजनक न पाए जाने पर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी