अल्ट्रासाउंड कराने के लिए मिलती सिर्फ तारीख

-पेट दर्द से कराहते मरीज अस्पताल आकर होते परेशान

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 10:44 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 10:44 PM (IST)
अल्ट्रासाउंड कराने के लिए मिलती सिर्फ तारीख
अल्ट्रासाउंड कराने के लिए मिलती सिर्फ तारीख

हरदोई : केस दो : शहर के बिलग्राम चुंगी निवासी मुमताज गुरुवार को अल्ट्रासाउंड कराने के लिए अस्पताल आई। स्वास्थ्य कर्मी ने उन्हें सात सितंबर की तारीख दे दी।

केस एक : लोनार के बावन कस्बा निवासी अंशिका गुरुवार को अल्ट्रासाउंड कराने के लिए पहुंची, जहां पर मौजूद स्वास्थ्य कर्मी ने उन्हें सात सितंबर की तारीख दे दी। जिला अस्पताल में पेट दर्द से कराहते मरीजों को अल्ट्रासाउंड के लिए तारीख दी जाती है। दर्द से परेशान होकर मरीज तारीख का इंतजार न कर निजी रेडियोलाजिस्ट के पास जाकर अल्ट्रासाउंड करा लेते हैं। ऐसे में मरीजों को परेशानी तो होती ही है साथ ही जेब भी ढीली करनी पड़ती है।

जिला अस्पताल में बुखार के साथ ही पेट दर्द के मरीज भी अधिक आते हैं। ओपीडी में डाक्टर परामर्श देने के साथ ही मरीजों को अल्ट्रासाउंड कराने की सलाह देते हैं। डाक्टर की सलाह पर मरीज अल्ट्रासाउंड कराने के लिए कक्ष में पहुंचता है तो उसका तुरंत अल्ट्रासाउंड नहीं होता है और अगली तारीख देकर चलता कर दिया जाता है। डाक्टर बिना अल्ट्रासाउंड के दर्द की दवा लिख देते हैं, लेकिन जब मरीज को दर्द की दवाओं से राहत नहीं मिलती है तो वह निजी रेडियोलाजिस्ट के पास जाकर अल्ट्रासाउंड करा लेता है। एक डाक्टर के कंधे पर दो अस्पताल : जिला और महिला अस्पताल में एक रेडियोलाजिस्ट है, जो दोनों ही अस्पतालों में मरीजों का अल्ट्रासाउंड करते हैं। सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को महिला अस्पताल व मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को जिला अस्पताल में अल्ट्रासाउंड किए जाते हैं। इनमें भी अगर डाक्टर को न्यायालय जाना पड़ गया तो अल्ट्रासाउंड नहीं होते हैं। ऐसे में मरीज परेशान होते हैं। टोकन नंबर मशीन हुई खराब : अल्ट्रासाउंड में मरीजों की परेशानी को दूर करने के लिए टोकन नंबर मशीन लगाई गई थी, लेकिन कुछ दिनों के बाद मशीन खराब हो गई और मरीजों को स्वास्थ्य कर्मी के पास जाकर नंबर लगाना पड़ रहा है। अल्ट्रासाउंड के लिए कोरोना जांच जरूरी : अल्ट्रासाउंड कराने के लिए कोरोना जांच जरूरी कर दी गई है। मरीज पहले अपनी कोरोना जांच कराएं और रिपोर्ट निगेटिव होने पर ही अल्ट्रासाउंड किया जाएगा।

बोले जिम्मेदार : एक रेडियोलाजिस्ट होने के कारण समस्या हो रही है। रेडियोलाजिस्ट की जिला और महिला अस्पताल में ड्यूटी लगाई गई है। अल्ट्रासाउंड 40 से अधिक होने पर उन्हें तारीख दे दी जाती है।

डा. जेएन तिवारी, सीएमएस

chat bot
आपका साथी