दिसंबर तक दो लाख बेटियों को लाभांवित करने का लक्ष्य

जागरण संवाददाता हरदोई कन्या सुमंगला योजना में अक्टूबर से दिसंबर तक प्रदेश में दो लाख बेि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 11:09 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 11:09 PM (IST)
दिसंबर तक दो लाख बेटियों को लाभांवित करने का लक्ष्य
दिसंबर तक दो लाख बेटियों को लाभांवित करने का लक्ष्य

जागरण संवाददाता, हरदोई : कन्या सुमंगला योजना में अक्टूबर से दिसंबर तक प्रदेश में दो लाख बेटियों को लाभांवित करने के लक्ष्य पूर्ति के लिए जिले में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर पात्र बेटियों के आनलाइन आवेदन कराए जाने की व्यवस्था की गई है।

महिला एवं बाल विकास विभाग ने जिले के लिए 4100 का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर इसके लिए ब्लाक के कंप्यूटर आपरेटर की ड्यूटी लगाने की व्यवस्था दी है और वह पाक्षिक रूप से आवेदनों को आनलाइन करेंगे।

कन्या सुमंगला योजना में दो बेटियों तक को लाभांवित किए जाने की व्यवस्था दी गई है, शासन ने जिले में अक्टूबर से दिसंबर तक के लिए 4100 बेटियों को लाभांवित किए जाने के लिए आनलाइन आवेदन की सभी औपचारिकताएं पूरी कराने की अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है। जिला प्रोबेशन अधिकारी सुशील कुमार सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी ने ब्लाक के कंप्यूटर आपरेटरों की स्वास्थ्य केंद्रवार ड्यूटी लगाने के आदेश दिए हैं। बताया कि कंप्यूटर आपरेटर को निर्देशित किया गया है कि वह स्वास्थ्य केंद्र पर द्वितीय और चतुर्थ मंगलवार को होने वाली आशा व एएनएम की बैठक में उनसे समन्वय कर क्षेत्र की नवजात कन्याओं के साथ ही एक साल का टीकाकरण पूरा करने वाली कन्याओं का विवरण जुटाएंगे। उसी आधार पर आनलाइन फार्म अपलोड किए जाएंगे। सभी स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारियों और अधीक्षकों को लक्ष्य पूर्ति के लिए आपरेटर को समय से विवरण उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। इस सराहनीय योजना से बेटियों को काफी लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी