तीन ग्राम पंचायतों ने नहीं लौटाई 88 लाख की राशि

हरदोई परफारमेंस ग्रांट के तहत तीन ग्राम पंचायतों ने 88 लाख से अधिक की राशि शासन को नह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 10:26 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:26 PM (IST)
तीन ग्राम पंचायतों ने नहीं लौटाई 88 लाख की राशि
तीन ग्राम पंचायतों ने नहीं लौटाई 88 लाख की राशि

हरदोई : परफारमेंस ग्रांट के तहत तीन ग्राम पंचायतों ने 88 लाख से अधिक की राशि शासन को नहीं लौटाई है। पंचायतीराज विभाग के उपनिदेशक ने वसूली के साथ ही संबंधित तत्कालीन प्रधान और पंचायत सचिव के विरुद्ध कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

उपनिदेशक एसएन सिंह ने जिला पंचायतराज अधिकारी को जारी पत्र में कहा है कि 14 वें वित्त आयोग की संस्तुतियों के तहत परफारमेंस ग्रांट के तहत वर्ष 2016-17 में ग्राम पंचायतों को राशि आवंटित की गई थी। गलत ढंग से जारी राशि के खर्च पर उसी समय रोक लगा दी गई थी। कहा है कि रोक के साथ ही जारी राशि को शासन के पक्ष में सरेंडर करने के आदेश दिए गए थे, लेकिन विकास खंड बिलग्राम की ग्राम पंचायत जरौली शेरपुर से 3386197, बैफरिया से 2375711 और गुरौली से 3042733 रुपये की राशि अभी तक शासन को वापस नहीं की गई है।

बताया गया कि तीनों ग्राम पंचायतों ने 88 लाख चार हजार 641 रुपये की राशि वापस नहीं की है। तीनों ग्राम पंचायत के उस समय के प्रधान और पंचायत सचिवों का उत्तरदायित्व तय करते हुए कार्रवाई के आदेश उप निदेशक ने दिए हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी गिरीश चंद्र का कहना है कि इन ग्राम पंचायतों को भी राशि वापस किए जाने के आदेश दिए गए थे, लेकिन अभी तक वापस न किया जाना मनमानी है। संबंधित तत्कालीन प्रधान और पंचायत सचिव का उत्तरदायित्व तय करते हुए निदेशालय को रिपोर्ट जल्द ही भेजी जाएगी।

------------

अवर अभियंताओं का ऐलान, पांच बजे के बाद नहीं करेंगे कोई काम

जागरण संवाददाता,हरदोई : विभिन्न मांगों को लेकर अवर अभियंताओं का विरोध जारी है। अवर अभियंताओं ने मांगें पूरी न होने तक पांच बजे के बाद विभागीय कार्य न करने की घोषणा की है। इससे विभागीय कार्य और आपूर्ति पर भी असर पड़ रहा है।

बिजली विभाग के अवर अभियंता विभिन्न मांगों को लेकर विरोध कर रहे हैं। विरोध के तहत सोमवार से सभी अवर अभियंता ने सुबह नौ से पांच बजे तक ही कार्य करने का ऐलान किया है। पांच बजे के बाद वह कोई भी विभागीय कार्य नहीं करेंगे। वह पांच बजे के बाद न तो कोई मीटिग में शामिल होंगे और न ही जांच आदि करेंगे। इससे पांच बजे के बाद जहां बिजली आपूर्ति पर असर पड़ रहा है। वहीं विभागीय कार्य भी प्रभावित हो रहा है। इससे उपभोक्ता परेशान हैं।

दो घंटे बंद रहे विद्युत उपकेंद्र : सोमवार की रात साढ़े नौ बजे 220 केवीए से मन्नापुरवा से 132 केवीए सांडी रोड व गुरगुज्जा जाने वाली बिजली लाइन का मेन तार टूट गया। अवर अभियंताओं के कार्य बहिष्कार पर होने के कारण एक घंटे तक शट डाउन नहीं लिया जा सका। इससे करीब दो घंटे तक दोनों उपकेंद्र बंद रहे। भीषण गर्मी में दोनों उपकेंद्रों के बंद रहने से करीब दस हजार उपभोक्ता प्रभावित हुए।

chat bot
आपका साथी