डीएम, सीडीओ ने खेत पर पहुंचकर देखी वैज्ञानिक खेती

हरदोई क्षेत्र के गांव देवनपुर में मंगलवार को जिलाधिकारी अविनाश कुमार व मुख्य विकास अधिका

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 10:35 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 10:35 PM (IST)
डीएम, सीडीओ ने खेत पर पहुंचकर देखी वैज्ञानिक खेती
डीएम, सीडीओ ने खेत पर पहुंचकर देखी वैज्ञानिक खेती

हरदोई: क्षेत्र के गांव देवनपुर में मंगलवार को जिलाधिकारी अविनाश कुमार व मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना एचसीएल फाउंडेशन के सहयोग से कराई जा रही वैज्ञानिक सब्जी की खेती को खेतों पर पहुंचकर देखा। किसानों से उन्नतशील खेती के संबंध में जानकारी ली और उनके कार्यों व मेहनत की प्रशंसा की।

जिलाधिकारी व सीडीओ ने देवनपुर में प्रगतिशील किसान ज्वाला प्रसाद के खेत पर पहुंचकर उन्नतशील लौकी की खेती को देखा। संवाद में किसान ने बताया कि वह सब्जी की खेती वर्षों से करते हैं। फाउंडेशन ने प्रशिक्षण दिलाकर उन्नतशील किसानी के लिए प्रेरित किया, बीज-खाद उपलब्ध कराई, जिससे आज वह अपने खेत की लौकी उत्तराखंड आदि जगह बेचकर मुनाफा कमा चुके हैं। चार बोलेरो गाड़ी खरीदी हैं और आमदनी भी बढ़ी है। किराए से खेती लेकर बैंगन, भिडी, कुंदरू, आड़ू आदि की खेती करते हैं। गांव की ही फूलमती के खेत जाकर अमरूद, नीबूं, तरोई, करेला आदि की नई किस्म देखकर प्रसन्नता व्यक्त की और दोनों किसानों को शाबाशी दी व फोटो भी खिचवाएं।

अधिकारियों ने समसपुर प्राथमिकत विद्यालय में रखरखाव व स्मार्ट क्लासेज रूम, पुस्तकालय, किचन गार्डन देखा। विद्यालय परिसर में पौधरोपण किया। निर्देश दिए कि सभी कमरों में टाइल्स लगवाएं। बीईओ मनोज बोस ने बताया कि 400 छात्र नामांकित हैं, स्कूल में बैठने की जगह न होने के कारण प्रवेश पर रोक लगानी पड़ी है। अतिरिक्त कक्ष की मांग की गई है। मुहल्ला पाठशाला में बच्चों ने सवालों के सही जवाब दिए। एचसीएल फाउंडेशन का सिलाई सेंटर देखा। बताया कि क्षेत्र में 332 किसानों द्वारा उन्नतशील सब्जी की खेती की जा रही है।

chat bot
आपका साथी