विद्यालयों का कायाकल्प विभाग की बना प्रेरणा

-प्रदेश स्तर पर सराहा गया जिले का आपरेशन कायाकल्प -विभाग की पुस्तक में मिले तीन पेज अन्य जिले भी करेंगे लागू

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:40 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:40 PM (IST)
विद्यालयों का कायाकल्प विभाग की बना प्रेरणा
विद्यालयों का कायाकल्प विभाग की बना प्रेरणा

हरदोई: माडल बने परिषदीय विद्यालयों ने प्रदेश स्तर पर जिले का मान बढ़ाया है। सराहनीय कार्यों की राज्य स्तर पर तैयार की गई पुस्तिका प्रेरणा में जिले के आपरेशन कायाकल्प अभियान को स्थान मिला है। न केवल इसकी तारीफ की गई बल्कि अन्य जिलों को भी ऐसा ही प्रयास करने के लिए कहा गया है।

बेसिक शिक्षा के उन्नयन और प्रेरक बनने की दिशा में आपरेशन कायाकल्प में कार्य कराए गए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बीपी सिंह ने बताया कि जिले के कुल 2418 प्राथमिक, 620उच्च प्राथमिक और 406 संविलियन विद्यालयों में कायाकल्प के तहत कार्य कराए गए, जिसमें 1055 प्राथमिक और 452 उच्च प्राथमिक व 350 संविलियन विद्यालय माडल बन गए हैं। विद्यालयों में बाउंड्रीवाल से लेकर बच्चों के लिए बेंच, शौचालय, पेयजल आदि हर सुविधा हो गई है, जिसे सराहा गया है। बीएसए ने बताया कि विभागीय अधिकारियों और अध्यापकों की मेहनत से जिले का नाम रोशन हुआ है।

डीएम ने अपने सामने कराया सड़क का मेजरमेंट-हरदोई : जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने शुक्रवार को सड़कों के चौड़ीकरण व उच्चीकरण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने अपने सामने अभियंताओं से सड़कों से मेजरमेंट कराया। जेसीबी मशीन व कटर से सड़कों को कटवाकर उनकी मोटाई आदि की जांच की।

जिलाधिकारी ने पिहानी-चपरतला, पिहानी-सल्लिया और पिहानी-शाहाबाद मार्ग के चौड़ीकरण एवं उच्चीकरण कार्यों के स्थलीय निरीक्षण में गुणवत्ता परखी। पिहानी-चपरतला मार्ग के चौड़ीकरण को जेसीबी मशीन से रोड की साइड एवं रोड कटर रोड को कटवाकर देखा। गुणवत्ता के संबंध में निर्माण सामग्री आदि तैयार करने के लिए लगाए गए हाटमिक्स प्लांट पर पर प्रयोग की जा रही सामग्री की जांच कराई, संतोष व्यक्त किया।

उन्होंने पिहानी-सल्लिया और पिहानी-शाहाबाद सड़क चौड़ीकरण का भी जेसीबी मशीन आदि के माध्यम से खुदाई कराकर गुणवत्ता की जांच की।

chat bot
आपका साथी