आरएफसी के आश्वासन पर भी धान कुटाई को तैयार नहीं राइस मिलर्स

- संभागीय खाद्य नियंत्रक ने मिलर्स के साथ की बैठक

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 10:39 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 10:39 PM (IST)
आरएफसी के आश्वासन पर भी धान कुटाई को तैयार नहीं राइस मिलर्स
आरएफसी के आश्वासन पर भी धान कुटाई को तैयार नहीं राइस मिलर्स

हरदोई : एक अक्टूबर से शुरू हो रही धान खरीद को लेकर मिलर्स ने दिलचस्पी नहीं दिखाई है। मिलर्स धान कुटाई का मूल्य बढ़ाने की मांग पर अड़े हैं। शनिवार को संभागीय खाद्य नियंत्रक (आरएफसी) ने मिलर्स के साथ विकास भवन सभागार में बैठक की। उन्होंने सभी मिलर्स से धान खरीद में सहयोग करने की बात कहीं। साथ ही मिलर्स की समस्याओं को शासन स्तर पहुंचाने का भरोसा दिया।

उत्तर प्रदेश राइस मिलर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष राकेश अग्रवाल ने कहा कि मिलर्स को पिछले 35 वर्षों से 10 रुपये प्रति क्विंटल धान कुटाई का मूल्य मिल रहा है, जिसे बढ़ाने को लेकर कई वर्षों से मांग चल रही है। शासन स्तर से धान कुटाई का मूल्य अब तक नहीं बढ़ाया गया है। धान कुटाई के खर्च बढ़ गए हैं। मिलर्स को कम से कम 200 रुपये प्रति क्विंटल धान कुटाई मिलनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि जब तक धान कुटाई का मूल्य नहीं बढ़ाया जाएगा, तब तक मिलर्स का काम करना मुश्किल है। अपर जिलाधिकारी वंदना त्रिवेदी, डिप्टी आरएमओ अनुराग पांडेय व मिलर्स मौजूद रहे।

लटक सकती है क्रय केंद्र संबद्धीकरण प्रक्रिया : जिला प्रशासन धान खरीद की तैयारियां पूरी होने के दावे भले ही कर रहा हो, लेकिन मिलर्स ने प्रशासन की तैयारियों को झटका दे दिया है। मिलर्स का कहना है कि जब तक धान कुटाई का मूल्य नहीं बढ़ाया जाएगा, तब तक तक वह धान खरीद का कार्य नहीं करेंगे। विभागीय जानकारी के अनुसार मिलर्स ने अभी तक धान खरीद के लिए मिलर्स का आनलाइन पंजीकरण नहीं कराया है, जिससे सत्यापन नहीं हुआ है और क्रय केंद्रों से मिल के संबद्धीकरण की प्रक्रिया लटकी है।

chat bot
आपका साथी