घर में घुसा तेंदुआ, गृह स्वामी पर किया हमला

-सांडी क्षेत्र के पावर हाउस के पास पहुंचा तेंदुआ -चार घंटे बाद रेस्क्यू से परिवार के लोगों निकाला गया सुरक्षित

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 11:24 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 11:24 PM (IST)
घर में घुसा तेंदुआ, गृह स्वामी पर किया हमला
घर में घुसा तेंदुआ, गृह स्वामी पर किया हमला

सांडी (हरदोई): कस्बे में रविवार की दोपहर अचानक तेंदुआ के दिखाई पड़ने के बाद क‌र्फ्यू जैसे हालात पैदा हो गए। जब तक लोग कुछ समझ पाते तेंदुआ एक मकान में घुस गया और गृहस्वामी पर हमला कर दिया। घर के बाकी लोगों ने दूसरे कमरे में अपने आपको कैद कर जान बचाई। करीब चार घंटे बाद रेस्क्यू कर परिवार के बंद सदस्यों को सुरक्षित निकाला गया। पूरे क्षेत्र को एलर्ट कर दिया गया और पुलिस के साथ ही वन विभाग की टीम ने स्थिति संभाली।

सांडी क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से तेंदुआ के पैरों के निशान दिख रहे थे। रविवार की दोपहर में पावर हाउस की झाड़ियों में तेंदुआ देखकर कुछ लोग जमा हो गए। इसी बीच तेंदुआ वहां से कूदकर पड़ोस में सुनील कुमार बाजपेई की छत पर पहुंच गया। सुनील बाजपेई और उनके घरवाले उस समय छत पर ही थे। सभी जान बचाकर भागे लेकिन तेंदुआ ने सुनील और एक अन्य लोग जब्बर के ऊपर हमला कर दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी ने किसी तरह खुद को कमरे में बंद कर लिया। परिवार के लोगों ने हिम्मत नहीं हारी और लाठी-डंडा लेकर शोर मचाते रहे, इस पर तेंदुआ ने उनकी छत पर ही डेरा जमा लिया। कंजड़पुरवा बस्ती के युवाओं ने सीढ़ी लगाकर दो मंजिल पर कमरे में बंद घायल सुनील बाजपेई, पत्नी, पुत्री व अन्य लोगों को सुरक्षित निकाला। सुनील और जब्बर को उपचार के लिए भेजा गया। हरपालपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय वनाधिकारी हनुमान प्रसाद ने बताया कि लोगों को शांति बनाए और घरों में रहने के लिए कहा गया है। लखनऊ से तेंदुआ पकड़ने को बुलाई गई टीम

18 एचआरडी 33,34,35

जासं, हरदोई : पड़ोसी जिले से भटक कर जिले में आए तेंदुआ को पकड़ने के लिए वन विभाग ने लखनऊ से वन्य जंतु प्रभाग से विशेषज्ञों की टीम बुलाई। टीम के आने बाद ही तेंदुआ को ट्रैंकुलाइज कर पकड़ा जा सकेगा। तेंदुआ की निगरानी के लिए तीन टीमों का गठन किया गया है।

सामाजिक वानिकी वन एवं वन्य जीव प्रभाग के प्रभागीय निदेशक वीके आनंद ने बताया कि कस्बा सांडी में एक घर की छत पर तेंदुआ बैठे होने की पुष्टि हुई है। तेंदुआ की निगरानी और लोगों को बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए क्षेत्रीय वनाधिकारी शाहाबद नरेंद्र कुमार वर्मा, क्षेत्रीय वनाधिकारी हरपालपुर हनुमान प्रसाद एवं क्षेत्रीय वनाधिकारी हरदोई रत्नेश कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में टीमों का गठन किया गया है। ट्रैंकुलाइजर से ही तेंदुआ को पकड़ा जा सकेगा। आबादी में पिजड़ा लगाया जाना संभव नहीं है। चार घंटे तक रोका यातायात : क्षेत्रीय वनाधिकारी ने बताया कि मुख्य मार्ग पर एक घर की छत पर तेंदुआ होने की पुष्टि के बाद हरदोई-सांडी मार्ग पर पुलिस की मदद से करीब चार घंटे के लिए यातायात रोक दिया गया था।

chat bot
आपका साथी