लापरवाही पर तीन टीए सहित आठ से जवाब-तलब

पिहानी (हरदोई) मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना ने शुक्रवार को ब्लाक कार्यालय का निरीक्ष

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 11:17 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 11:17 PM (IST)
लापरवाही पर तीन टीए सहित आठ से जवाब-तलब
लापरवाही पर तीन टीए सहित आठ से जवाब-तलब

पिहानी (हरदोई): मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना ने शुक्रवार को ब्लाक कार्यालय का निरीक्षण किया और विकास कार्यों को लक्ष्य के अनुरूप पूरा करने के निर्देश दिए। मनरेगा के कार्यों की एस्टीमेट व डिमांड तैयार न किए जाने पर तीन टीए तकनीकी सहायक सहित आठ से जवाब-तलब किया है।

उन्होंने कार्यालय की उपस्थिति पंजिका, भ्रमण पंजिका, अवकाश पंजिका और अन्य अभिलेखों का अवलोकन किया। ग्राम पंचायत अधिकारी और अवर अभियंताओं से विकास कार्यों की जानकारी ली। वित्तीय वर्ष 2021-22 में 97 वें कार्यों की आइडी जनरेट होने के सापेक्ष 25 कार्यों के एस्टीमेट न बनाए जाने टीए सिद्धेश्वर द्विवेदी, अनिल सिंह एवं संतोष कुमार से जवाब-तलब किया। डिमांड न लगाने के लिए पंचायत सचिव अजय प्रताप, मनोहर लाल, शबनम पटेल, मसूद जफर एवं अमित कुमार को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। एनआरएलएम की प्रगति प्रस्तुत न कर पाने पर ब्लाक मिशन मैनेजर अमित कुमार, सुशील यादव, उपेंद्र सिंह एवं रामसिंह का एक दिन का मानदेय काटने के निर्देश स्वत: रोजगार उपायुक्त को दिए।

उन्होंने पंचायतीराज विभाग द्वारा मिशन कायाकल्प में पंचायत भवन व आंगनबाड़ी केंद्रों के जीर्णोद्धार की समीक्षा की। 187 विद्यालय कायाकल्प के तहत लिए गए,जिनमें से 99 विद्यालय व 25 आंगनबाड़ी केंद्र पर कार्य चल रहा है। उन्होंने लाभार्थीपरक योजनाओं के प्राप्त आवेदनपत्रों के समयबद्ध निस्तारण के निर्देश बीडीओ को दिए। ब्लाक प्रमुख कुशी बाजपेयी, बीडीओ ऋषि पाल सिंह आदि मौजूद रहे।

प्रमुख को ब्लाक में बीडीओ सहित 12 मिले गैरहाजिर

-भरावन : ब्लाक प्रमुख विनोद सिंह तोमर ने शुक्रवार को ब्लाक कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। बीडीओ सहित 12 कर्मचारी गैरहाजिर मिले।

ब्लाक प्रमुख सुबह 10.15 बजे कार्यालय पहुंचे। वहां पर एडीओ आइएसबी रमेश कुमार, सफाई कर्मी प्रकाश, वीडीओ खुशबू भारती मौजूद मिलीं। बीडीओ सुधीर कुमार, ब्लाक के लिपिक, एडीओ व पंचायत सचिव अनुपस्थित मिले। उपस्थिति रजिस्टर में बारह कर्मियों की अनुपस्थिति दर्ज कराई। गैरहाजिरी व गंदगी पर नाराजगी जाहिर की। फोन पर बीडीओ ने बताया कि वह जांच में गए हैं और सचिवों की उपस्थिति ब्लाक पर दर्ज नहीं होती। बाबू का लखनऊ से आना-जाना रहता है इसलिए देर हो जाती है। उन्होंने एडीओ पंचायत का कार्यभार देख रहे पंचायत सचिव को फोन पर फटकार लगाई।

chat bot
आपका साथी