भू-माफिया के विरुद्ध कार्रवाई कर भेजें जेल

उन्होंने भूमि पर कब्जा संबंधित शिकायतों पर थाना प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि पट्टा चकरोड चरागाह आदि सरकारी भूमि को कब्जा करने वाले भू-माफिया के विरुद्ध एंटी भू-माफिया के तहत कार्रवाई कर जेल भेजें।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 12:39 AM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 12:39 AM (IST)
भू-माफिया के विरुद्ध कार्रवाई कर भेजें जेल
भू-माफिया के विरुद्ध कार्रवाई कर भेजें जेल

हरदोई : शनिवार को संपूर्ण समाधान दिवस पर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने सदर तहसील पर शिकायतों को सुना। आईजी रेंज लक्ष्मी सिंह भी सदर तहसील पहुंची।

उन्होंने भूमि पर कब्जा संबंधित शिकायतों पर थाना प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि पट्टा, चकरोड, चरागाह आदि सरकारी भूमि को कब्जा करने वाले भू-माफिया के विरुद्ध एंटी भू-माफिया के तहत कार्रवाई कर जेल भेजें। वहीं अन्य तहसीलों में भी एसडीएम की अध्यक्षता में शिकायतों को सुना गया। आइजी ने थाना प्रभारियों से कहा कि भूमि कब्जाने के मामले में एफआइआर दर्ज की जाए। गरीब, असहाय लोगों को सताने वालों से सख्ती से पेश आएं। पीड़ितों को थानों से कार्रवाई के नाम पर चलता न किया जाए। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि बार-बार कब्जा की शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों से कहा कि प्राप्त शिकायतों का पांच दिनों में अनिवार्य रूप से निस्तारण सुनिश्चित करें। दोनों पक्षों को सुनने के बाद शिकायत का गुणवत्तापूर्ण निष्पक्ष निस्तारण करें। थानाध्यक्ष, कानूनगो एवं लेखपाल को निर्देश दिए समन्वय से भूमि विवादों को निपटाएं। कानूनगो, लेखपाल एवं बीट सिपाही दोनों पक्षों को प्राथमिकता पर थाना समाधान दिवस पर लेकर आएंगे और पक्षों को सुनने के बाद शिकायत का निस्तारण कराया जाए।

उन्होंने वृद्धावस्था, निराश्रित एवं दिव्यांग पेंशन की शिकायतों पर संबंधित विभाग के अधिकारियों से कहा कि पात्रों की पेंशन अवरुद्ध होने पर तत्काल जांच कराकर बहाल कराई जाए। एसपी अजय कुमार ने थानाध्यक्षों से कहा कि क्षेत्र में सतर्कता बरतें।

पढ़ें अन्य खबरें..

हरदोई : बड़े भाई और रिश्ते के भांजे की हत्या के आरोपित युवक को पुलिस ने जेल भेज दिया। पुलिस ने उसे काफी पूछताछ की लेकिन कोई खास बात सामने नहीं आई।

शहर क्षेत्र के मुहल्ला विभूतिनगर में किराए के मकान में रहने वाले बिलग्राम क्षेत्र के बरगावां निवासी अवधेश कुमार और उनके रिश्ते के भांजे चुन्नीपुरवा निवासी आशू की अनमोल ने गुरुवार की रात हत्या कर दी थी। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया था और उससे काफी देर पूछताछ की गई लेकिन वह बहकी बहकी बातें करता रहा। कोतवाल जगदीश प्रसाद ने बताया कि शुरुआती जांच में पता चला कि आरोपित अनमोल नशे का आदी है और जब उसे नशे के लिए रुपये नहीं मिले तो उसने हत्या कर दी।

chat bot
आपका साथी