जरूरतमंदों को निश्शुल्क भोजन उपलब्ध कराए रथ

भारत विकास परिषद हरदोई की पहल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:47 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:47 PM (IST)
जरूरतमंदों को निश्शुल्क भोजन उपलब्ध कराए रथ
जरूरतमंदों को निश्शुल्क भोजन उपलब्ध कराए रथ

हरदोई : भारत विकास परिषद हरदोई की ओर से बुधवार को निश्शुल्क भोजन वितरण रथ को रवाना किया गया।

इस मौके पर परिषद के प्रमुख संरक्षक व पूर्व अध्यक्ष बालकृष्ण जिदल ने कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराना पुण्य का कार्य है। इस मुश्किल घड़ी में समर्थवान लोगों को आगे आकर जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए।

वरिष्ठ संरक्षक अविनाश चंद्र गुप्ता ने निश्शुल्क पानी की व्यवस्था करते हुए बताया कि संस्था की ओर से भोजन वितरण 17 मई तक नगर के विभिन्न अस्पतालों, नर्सिंग होम व अन्य स्थलों पर किया जाएगा। परिषद के पूर्व अध्यक्ष राजवर्धन श्रीवास्तव, प्रदीप कुमार गुप्ता, अतुल अग्रवाल, सचिव अनूप पुरी, कोषाध्यक्ष गोपाल द्विवेदी, शिशिर अग्रवाल, गिरीश डिडवानिया, अभिनव गुप्ता, तन्मय गुप्ता व तुषार गुप्ता मौजूद रहे।

15 हजार मीट्रिक खाद्यान्न का निश्शुल्क होगा वितरण: हरदोई : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिले में 15 हजार मीट्रिक टन खाद्यान्न का निश्शुल्क वितरण किया जाएगा। जिले में खाद्यान्न का आवंटन होने के साथ ही बीस मई से उनके वितरण की तैयारी हो गई है। इससे जिले के सात लाख परिवारों को राहत मिलेगी।

कोरोना संक्रमण के दौरान कोरोना क‌र्फ्यू लगा हुआ है। इससे छोटे कारोबारी व रोज खाने कमाने वालों के परिवार में आर्थिक संकट पैदा हो गया है। संकट के इस समय में परिवार के लोगों को खाद्यान्न मिलता रहे और कोई भी परिवार भूखा न सोये, इसके लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से सभी राशन कार्डधारकों को पांच किलोग्राम प्रति यूनिट के आधार से निश्शुल्क अनाज दो माह तक दिया जाएगा। जो नियमित राशन से अतिरिक्त होगा।

जिले में सात लाख आठ हजार 494 परिवारों को निश्शुल्क राशन उपलब्ध कराया जाएगा। विभाग को निश्शुल्क राशन वितरण के लिए 15758.259 मीट्रिक टन खाद्यान्न का आवंटन किया गया है। आवंटन में गेहूं और चावल शामिल है।जिला पूर्ति अधिकारी संजय पांडेय ने बताया कि इस समय नियमित खाद्यान्न का वितरण चल रहा है। बीस से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत निश्शुल्क राशन का वितरण किया जाएगा। खाद्यान्न का आवंटन हो गया है।

chat bot
आपका साथी