शहर में बिछेगी सीवर लाइन, अमृत योजना में शामिल हुए सभी कस्बे

-हरदोई शहर को जोन में बांटकर सीवर लाइन का शुरू होगा काम -कार्ययोजना बनाकर शासन स्तर से मांगा गया डीपीआर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 11:05 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 11:05 PM (IST)
शहर में बिछेगी सीवर लाइन, अमृत योजना में शामिल हुए सभी कस्बे
शहर में बिछेगी सीवर लाइन, अमृत योजना में शामिल हुए सभी कस्बे

हरदोई: शहरवासियों के लिए खुशखबरी है। अमृत सिटी में शामिल हो चुके हरदोई शहर में सीवर लाइन को हरी झंडी मिल गई है। पहले चरण में शहर की घनी आबादी वाले क्षेत्र में सीवर लाइन बिछाई जाएगी। वहीं अब सभी नगर पालिका और नगर पंचायतों में अमृत योजना शुरू हो रही है, जिसमें हर व्यक्ति को शुद्ध पेयजल दिया जाएगा। आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार के आदेश पर सभी नगर पालिका और नगर पंचायतों से कार्ययोजना तैयार कर डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) मांगा है। हालांकि लंबी प्रक्रिया के चलते सीवर लाइन बिछाने का कार्य शुरू होने में कुछ माह लग सकते हैं।

अमृत योजना के प्रथम चरण में शामिल हरदोई नगर में सभी को शुद्ध पेयजल के लिए पाइप लाइन बिछवाने के साथ ही पानी की टंकी बन चुकी हैं। जोन एक में पानी की आपूर्ति भी शुरू हो गई है, अन्य क्षेत्रों में परीक्षण हो रहा है।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने सभी अमृत सिटी में सीवरेज लाइन बिछवाने के लिए कदम बढ़ाया है वहीं अमृत योजना के द्वितीय चरण में सभी नगर पालिका और नगर पंचायतों को भी शामिल कर लिया गया है। अब हरदोई नगर में सीवर लाइन बिछाई जाएगी, जिसके लिए शहर को जोन में बांटकर घनी आबादी वाले क्षेत्रों से इसकी शुरुआत होगी। वहीं सभी कस्बों में हरदोई नगर की तरह पानी की टंकी बनवाकर लाइन बिछवाई जाएगी और हर घर को शुद्ध पेयजल के लिए कनेक्शन दिया जाएगा। राज्य मिशन निदेशक (अमृत), अमृत मिशन निदेशालय उत्तर प्रदेश की तरफ से जारी आदेश में हरदोई समेत सभी नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों को कार्ययोजना के लिए प्रशिक्षण भी दिया गया है। अब हरदोई में सीवर लाइन और अन्य नगर पालिका, नगर पंचायतों में पेयजल के लिए क्षेत्रों को चिन्हित कर उसका डीपीआर मांगा गया है, जिसमें स्थान, आने वाली लागत और अन्य बिदुओं की विस्तार से मंत्रालय की बेवसाइट पर डीपीआर अपलोड करने का आदेश दिया गया है। -हरदोई शहर में सीवर लाइन और अन्य नगर पालिका व नगर पंचायतों में अमृत योजना में शुद्ध पेयजल आपूर्ति की योजना का लखनऊ में इसी माह की 24 और 25 तारीख को सभी अधिशासी अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया है, जिसकी कार्ययोजना तैयार है। जल्द से जल्द कार्ययोजना तैयार कर डीपीआर भेज दी जाएगी।----रविशंकर शुक्ला, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका, हरदोई

chat bot
आपका साथी