लघु-सीमांत किसान सप्ताह में चार दिन बेच सकेंगे धान

- लघु व सीमांत किसान एक दिन में 50-50 क्विंटल धान बेच सकेंगे किसान

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 10:14 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 10:14 PM (IST)
लघु-सीमांत किसान सप्ताह में चार दिन बेच सकेंगे धान
लघु-सीमांत किसान सप्ताह में चार दिन बेच सकेंगे धान

हरदोई : किसानों को उपज का समर्थन मूल्य दिलाने की कवायद शुरू हो गई है। सरकारी धान खरीद में शासन की मंशा छोटे यानी लघु-सीमांत किसानों की अधिक उपज खरीदना है, इसे लेकर धान खरीद नीति में प्रावधान भी किया गया है। लघु-सीमांत किसान सप्ताह में चार दिन केंद्र पर धान बेच सकेंगे। वहीं बड़े किसान सप्ताह में दो दिन ही उपज बेच पाएंगे।

एक अक्टूबर से शुरू हो रही धान खरीद की तैयारियां अंतिम चरण में है। जिला प्रशासन ने किसानों को उपज का समर्थन मूल्य दिलाने को लेकर पांच क्रय एजेंसियों के 54 क्रय केंद्र खोले हैं। केंद्रों पर प्रभारियों की तैनाती की प्रक्रिया पूरी हो गई है, हालांकि अभी तक केंद्रों से मिलों का संबद्धीकरण नहीं हो पाया है। डिप्टी आरएमओ अनुराग पांडेय ने बताया कि हर बार की तरह इस बार भी लघु-सीमांत किसानों को वरीयता दी गई है। लघु-सीमांत किसान सोमवार से गुरुवार तक सरकारी केंद्र पर धान की बिक्री कर सकेंगे। प्रत्येक लघु-सीमांत किसान से एक दिन में 50-50 क्विंटल धान खरीद की जाएगी। बड़े किसानों के लिए शुक्रवार व शनिवार का दिन निर्धारित किया गया है। इस दिन सिर्फ बड़े किसान अपनी उपज बेच सकेंगे। इसके लिए सभी तैयारी कर ली गई है। केंद्रों को भी इस बारे में सचेत किया गया है।

सभी पंजीकृत किसानों का होगा सत्यापन : डिप्टी आरएमओ ने बताया कि सभी पंजीकृत किसानों का आनलाइन सत्यापन कराया जाएगा। बिना पंजीकृत किसान केंद्र पर उपज की बिक्री नहीं कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि अभी तक सिर्फ 100 क्विंटल से अधिक उपज बेचने वाले किसानों का आनलाइन अभिलेखों का सत्यापन कराया जाता था।

chat bot
आपका साथी