बावन सीएचसी पर लगेगा ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट

-विधायक निधि से 70 लाख की लागत से लगेगा प्लांट -30 बेड पर ऑक्सीजन आपूर्ति की सुनिश्चित कराई जाएगी सुविधा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:54 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:54 PM (IST)
बावन सीएचसी पर लगेगा ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट
बावन सीएचसी पर लगेगा ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट

हरदोई : जिले में ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को देखते हुए बावन स्थिति सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट की स्थापना जल्द होगी। प्लांट की स्थापना के लिए विधायक निधि से 70 लाख रुपये की स्वीकृति और विभागीय औपचारिकता और प्रक्रिया पूरी करा ली गई है।

कोविड-19 की दूसरी वेब में कोविड संक्रमित और नॉन कोविड पेशेंट में ऑक्सीजन लेवल की कमी और ऑक्सीजन की मांग के मामले बढ़े हैं। कोविड-19 की दूसरी वेब में दवाओं के साथ ही संक्रमितों और नॉन कोविड पेशेंट में ऑक्सीजन की मांग बढ़ी है। ऑक्सीजन की मांग में वृद्धि को देखते हुए को देखते हुए बावन सहित जिलावासियों के लिए अच्छी खबर निकल कर आई है। एल-टू श्रेणी के दो चिकित्सालयों को संचालित किया जा रहा है। दोनों चिकित्सालयों में 150 बेड ऑक्सीजनयुक्त उपलब्ध हैं। जल्द ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बावन पर तीस बेड के लिए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित होगा।

विधानसभा क्षेत्र हरदोई विधायक नितिन अग्रवाल ने इसके लिए विधायक निधि से प्रस्ताव दिया है। प्रस्ताव पर प्लांट की करीब 70 लाख लागत अनुमानित होने पर उन्होंने 70 लाख के प्रस्ताव पर सहमति भी दे दी है। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि प्रस्ताव पर विभागीय औपचारिकताएं पूरी करा ली गई हैं। उप्र लघु उद्योग निगम को कार्यदायी संस्था के रूप में नामित किया गया है। उप्र लघु उद्योग निगम ने प्लांट स्थापना की डीपीआर तैयार कर ली है। उसी अनुसार कार्य होगा।

कोरोना संक्रमण से शिक्षक सहित दो की मौत:सांडी-माधौगंज : कोरोना संक्रमण से प्रधानाध्यापक सहित दो लोगों की लखनऊ में इलाज के दौरान मौत हो गई।

सांडी कस्बा के मुहल्ला सलामुल्लाहगंज निवासी मोहम्मद ताहिर आदमपुर विद्यालय में प्रधानाध्यापक थे। स्वजन ने बताया कि पंचायत चुनाव में उनकी भरावन ब्लाक के अतरौली में ड्यूटी लगी थी। ब्लॉक पर बक्सा जमा कर घर के लिए निकले। संडीला चौराहे पर तेज बुखार आने पर वहां पर खाली पड़े तखत पर लेट गए। सांडी कस्बे के शिक्षक अनवारुल हक भी बक्सा जमा कर घर आ रहे थे। उनकी नजर मोहम्मद ताहिर पर पड़ी और उन्हें घर ले आए। स्वजन ने अगले दिन जिला अस्पताल में दिखाया। सीटी स्कैन में फेफड़ों में संक्रमण की पुष्टि हुई और स्वजन उन्हें लेकर लखनऊ पहुंचे, जहां पर मंगलवार को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

माधौगंज थाना क्षेत्र के अन्नपूर्णा नगर निवासी गीता सोनी कोरोना संक्रमित थी। स्वजन ने बताया कि उन्हें इलाज के लिए लखनऊ में भर्ती कराया गया था, जहां पर इलाज के दौरान बुधवार को उनकी मौत हो गई।

chat bot
आपका साथी