चौपाल में जारी किए जाएंगे आयुष्मान भारत के गोल्डन कार्ड

द्दश्रद्यस्त्रद्गठ्ठ ष्ड्डह्मस्त्र द्दश्रद्यस्त्रद्गठ्ठ ष्ड्डह्मस्त्र द्दश्रद्यस्त्रद्गठ्ठ ष्ड्डह्मस्त्र

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 09:20 PM (IST) Updated:Thu, 17 Oct 2019 09:20 PM (IST)
चौपाल में जारी किए जाएंगे आयुष्मान भारत के गोल्डन कार्ड
चौपाल में जारी किए जाएंगे आयुष्मान भारत के गोल्डन कार्ड

हरदोई : जिलाधिकारी पुलकित खरे ने जिले में एक नई पहल की है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में जिले की प्रगति को सु²ढ़ एवं लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए गांवों में चौपाल का आयोजन कराया जाएगा। डीएम ने कहा कि पीएम की स्वस्थ भारत-निरोग भारत की परिकल्पना को अधिकारी साकार करें और लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनवाने में तेजी लाएं।

डीएम ने प्रभारी चिकित्साधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, पंचायत सचिव एवं नोडल अधिकारियों से कहा कि चयनित 80 ग्रामों में 18 और 80 ग्रामों में 19 अक्टूबर को चौपाल में अधिकारी उपस्थित रहकर गोल्डन कार्ड बनवाना सुनिश्चित कराएंगे। आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आशा संगिनी के माध्यम से आए सूचीबद्व लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड जनसेवा केंद्रों के ऑपरेटरों द्वारा निर्धारित 30 रुपये शुल्क लेकर बनाए जाएंगे। जबकि 18 से 24 अक्टूबर तक आयुष्मान सप्ताह के तहत सीएचसी एवं पीएचसी पर गोल्डन कार्ड निशुल्क बनाए जाएंगे। डीपीआरओ से कहा कि वह प्रधान एवं पंचायत सचिवों के माध्यम से गांवों में प्रचार-प्रसार कराएं। एसडीएम, तहसीलदार एवं बीडीओ से कहा कि वह क्षेत्र भ्रमण कर चौपाल का स्वयं भ्रमण करेंगे। गोल्डन कार्ड पंजीकरण के लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड एवं पीएम का पत्र एवं फोटो लाना अनिवार्य है। गोल्डन कार्ड का वितरण आशा के माध्यम से कुछ दिन बाद किया जाएगा।

उन्होंने डीपीआरओ से कहा कि वह कंट्रोल रूम में रहकर आयुष्मान भारत के तहत बनने वाले गोल्डन कार्ड की प्रगति पर नजर रखें। सीएमओ से कहा कि प्रतिदिन की रिपोर्ट उपलब्ध कराएंगे। सीडीओ निधि गुप्ता वत्स, एडीएम संजय सिंह, सीएमओ डा. एसके रावत, समेत सभी एसडीएम आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी