10 जिलों की फोर्स कराएगी मतदान

मतदान केंद्रों पर तैनात रहेगी बाहरी फोर्स। भौगोलिक क्षेत्र की जानकारी के लिए हर केंद्र पर जिले का एक पुलिस कर्मी लगाया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 11:54 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 11:54 PM (IST)
10 जिलों की फोर्स कराएगी मतदान
10 जिलों की फोर्स कराएगी मतदान

हरदोई : चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए पुलिस ने कड़े इंतजाम किए हैं। जिला ही नहीं, 10 जिलों की फोर्स मतदान कराने आई है। मतदान केंद्रों पर बाहरी जिलों की फोर्स लगाई गई है। भौगोलिक क्षेत्र की जानकारी के लिए हर केंद्र पर जिले का एक पुलिस कर्मी लगाया गया है। बुधवार को पोलिग पार्टियों के साथ रवाना होने वाली पुलिस फोर्स को जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक ने टिप्स दिए।

1836 मतदान केंद्रों को अलग अलग श्रेणी में बांटा गया है और उसी के अनुसार फोर्स लगाई गई है। जिले में सुल्तानपुर, अंबेडरकरनगर, सीतापुर, लखीमपुर, उन्नाव से पुलिस फोर्स और शाहजहांपुर, फतेहगढ़, पीलीभीत, बदायूं और कन्नौज से होमगार्ड और फोर्स और पीएसी भी आई है। मतदान केंद्रों पर पर्याप्त फोर्स के साथ ही मोबाइल टीम भी लगाई गई हैं। सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट के साथ भी फोर्स रहेगा।

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने मंगलवार को पुलिस लाइन में फोर्स को सुरक्षा संबंधी दिशा निर्देश दिए। एसपी अनुराग वत्स ने कहा कि किसी भी सूरत में गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी। पुलिस फोर्स को अधिकारियों ने हर बिदु पर समझाया और कहा कि शांति पूर्वक मतदान कराना सभी की जिम्मेदारी है। ब्रीफिग में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट लक्ष्मी एन. एएसपी कपिल देव व अनिल कुमार आदि मौजूद रहे। मतदान के लिए 1127 बड़े और 500 छोटे वाहन जुटाए :

पंचायत चुनाव में कार्मिकों के साथ ही मतदान कार्यों की निगरानी के लिए नियुक्त सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट के लिए वाहनों का अधिग्रहण शुरू हो गया है। मंगलवार को जीआइसी में वाहनों को मंगवाया गया और वहीं से विकास खंड के लिए उनका आवंटन होगा। वाहनों के आवंटन और ब्लाकों पर ले जाने की जानकारी के लिए कर्मचारियों, वाहन स्वामियों और चालकों की भीड़ जुटी रही।

पंचायत चुनाव में वाहन व्यवस्था के लिए प्रभारी अधिकारी सिटी मजिस्ट्रेट जंग बहादुर यादव ने राजकीय पुस्तकालय में कार्यालय शिफ्ट किया है। बताया कि अधिग्रहीत किए गए वाहनों को जीआइसी में मंगवाया गया है। वाहन स्वामियों को चालक सहित वाहन जीआइसी में उपलब्ध कराने को कहा गया है। चुनाव में कार्मिकों को मतदान केंद्र तक ले जाने और स्ट्रांग रूम तक वापस लाने और सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट के भ्रमण के लिए करीब 18 सौ वाहनों को जुटाया गया है। बताया कि 1127 बड़े वाहन और करीब पांच सौ छोटे वाहनों का ब्लाकवार आवंटन किया जा रहा है। चालकों को ब्लाक आवंटित कर संबंधित बीडीओ के पास आमद दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं। बीडीओ की रिपोर्ट पर वाहनों के पहुंचने की पुष्टि मानी जाएगी।

chat bot
आपका साथी