नदियों का और बढ़ा जल स्तर, सड़क कटी, विद्यालयों में घुसा पानी

-कटरी क्षेत्र के सैकड़ों गांव बाढ़ से प्रभावित -डीएम ने अधिकारियों के साथ लिया जायजा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:02 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:02 PM (IST)
नदियों का और बढ़ा जल स्तर, सड़क कटी, विद्यालयों में घुसा पानी
नदियों का और बढ़ा जल स्तर, सड़क कटी, विद्यालयों में घुसा पानी

हरदोई : उत्तराखंड की बारिश और बैराजों से छोड़े जाने वाले पानी से जिले के कटरी क्षेत्र में अब नदियों का पानी घरों में घुसने लगा है। सैकड़ों गांवों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई और लोगों ने अब पलायन तेज कर दिया है। बाढ़ पीड़ितों के लिए क्षेत्र के लोगों ने मदद के हाथ बढ़ाए हैं, वहीं प्रशासन ने भी भोजन, दवा व अन्य जरूरी सामग्री की व्यवस्था उपलब्ध करानी शुरू की है।

जिले में प्रवाहित हो रहीं नदियों में खतरे के निशान 137.10 मीटर पर गंगा प्रवाहित हो रहीं हैं, जबकि रामगंगा का जलस्तर 55 सेमी ऊपर पहुंच गया है। गर्रा का जलस्तर चेतावनी बिदु 148 मीटर से 40 सेमी ऊपर प्रवाहित हो रहा है। बैराजों से गंगा में 177092 और रामगंगा में 12146 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। बिलग्राम क्षेत्र में दर्जनों गावों के घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है। ग्रामीण ने किराये पर नाव लेकर घरेलू सामना के साथ पलायन कर रहे हैं। क्षेत्र के तीन प्राथमिक विद्यालयों में पानी भर गया है। कटरी बिछुइया और मोहनपुरवा में पानी भरा हुआ है। चिरंजूपुरवा के जगमोहन, विद्यासागर, रामाधार, आशीष, रतन व सोनारीपुरवा के रामआसरे, रामदीन, पोहकर, शिबदीन, रामबक्श, मोहनपुरवा के रामकरन, पृथ्वी, गुड्डू, देशराज व सर्वेश आदि ग्रामीणों ने बताया कि लेखपाल अरुणेश यादव ने नाव नहीं उपलब्ध कराई है। चिरंजूपुरवा के प्रियांशु राजपूत ने स्वयं की दो नाव ग्रामीणों के लिए निश्शुल्क उपलब्ध कराईं हैं। कटरी छिबरामऊ के प्रधान महेंद्र राजपूत ने निश्शुल्क राशन एवं भोजन की व्यवस्था कर रहे हैं। बिलग्राम-कन्नौज मार्ग पर परसोला से जफरपुर तक सड़क के किनारे पानी भर गया है।

हरपालपुर क्षेत्र के थाना अरवल क्षेत्र में गंगा, रामगंगा में बाढ़ ने भयंकर रूप धारण कर लिया है। कई गांवों का एक दूसरे से संपर्क टूट गया है। अरवल थाना में बाढ़ का पानी भर गया है। खद्दीपुर, दहेलिय, बेड़ीजोर, टिकार, दयालपुर, करणपुर, कथनपुरवा, महमदपुर, चांदापुर, गढि़या, शेखापुर, रवियापुर, बरान, मलिकापुर, अदनिया, नुनखरा, नुर्रा आदि गांवों की हजारों बीघा फसल चौपट हो गई। नुनखारा कटान का डब्ल्यूडी के जेई, सिचाई विभाग के जेई अमित कुमार ने जायजा लिया। करनपुर के समाजसेवी संजय पाठक ने अदानिया, जरी मड़ैया में राहत सामग्री बाटी।

वहीं जिलाधिकारी अविनाश कुमार अवरल क्षेत्र के आलमपुर पहुंचे। उन्होंने एसडीएम प्रत्यूष पांडे से कहा कि व्यवस्था नाकाफी हैं, आपात मीटिग बुलाकर यहां की व्यवस्था दुरुस्त की जाए। बाढ़ में फंसे लोगों को भोजन, दवा व अन्य जरूरत की चीजों को उपलब्ध कराया जाए। विधायक मानवेंद्र प्रताप सिंह रानू ने लोगों की समस्याओं को सुना।

और सड़क किनारे फंस गया वाहन : आलमपुर में सड़क के किनारे भरे पानी में नायब तहसीलदार की जीप बैक करते समय फंस गई। कड़ी मशक्कत के बाद निकाला जा सका।

chat bot
आपका साथी