टीईटी अंकपत्रों में गड़बड़ी से सत्यापन पर लगा सवालिया निशान

-जिस वर्ष नहीं हुई परीक्षा उसका भी अंकपत्र किसी के अंक अधिक तो किसी का वर्ष ही गलत

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 10:11 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 10:11 PM (IST)
टीईटी अंकपत्रों में गड़बड़ी से सत्यापन पर लगा सवालिया निशान
टीईटी अंकपत्रों में गड़बड़ी से सत्यापन पर लगा सवालिया निशान

हरदोई: परिषदीय विद्यालयों में फर्जीवाड़ा के कई मामले सामने आ चुके हैं। अब 38 और शिक्षक-शिक्षिकाओं के टीईटी अंकपत्रों में मिली गड़बड़ी के बाद से खलबली मची हुई है। विभिन्न भर्तियों में नियुक्त ये लोग वर्षों से नौकरी कर रहे हैं। हकीकत तो जांच में ही सामने आएगी, लेकिन सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की भेजी गई रिपोर्ट ने सत्यापन पर सवालिया निशान लगा दिए हैं।

लोकायुक्त के आदेश पर चल रही 16448,10000, 15000 और 72825 शिक्षक भर्ती की चल रही जांच में सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की चार अगस्त 2021 को भेजी गई रिपोर्ट से तो सनसनीखेज बात सामने आई है। 38 अध्यापकों में 17 तो ऐसे मिले हैं, जिन्हें जिस वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण बताया गया, उस वर्ष की परीक्षा में यह अनुक्रमांक ही जारी नहीं हुआ था। वहीं आठ ऐसे हैं जिनका अनुक्रमांक ही अधूरा है। जो सूची भेजी गई, उसमें अनुक्रमांक ही 10 अंकों के बजाए नौ का दिया गया, जिससे उनका सत्यापन ही नहीं हो सका। वहीं दो ऐसे हैं जिनके पिता का नाम ही गलत मिला है, जो अनुक्रमांक बताया गया, उस पर उत्तीर्ण होने वाले के पिता का दूसरा नाम है तो दो के अंक अधिक चढ़ाए गए थे। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा महानिदेशक स्कूल शिक्षा उत्तर प्रदेश को भेजी गई रिपोर्ट की पूरी हकीकत तो जांच के बाद ही सामने आएगी, लेकिन यह मामला विभाग में चर्चा का विषय बना हुआ है और जिम्मेदारों में खलबली मची हुई है। हालांकि बीएसए वीपी सिंह का कहना है कि जो आदेश आएगा उसके अनुसार जांच और आगे की कार्रवाई होगी।

मूल अंकपत्रों से किया जाएगा मिलान

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने टीईटी अंकपत्रों में गड़बड़ियों का उल्लेख करते हुए महानिदेशक को सूची भेजते हुए बीएसए को कॉपी की है, उसके आधार पर विभागीय जानकारों का कहना है कि किसी बीईओ को नामित कर मूल अभिलेखों से जांच कराई जाएगी। उसमें देखा जाएगा कि मूल टीईटी अंक पत्र में क्या है। जो गड़बड़ी बताई गई वही है या फिर कुछ और है। अगर गड़बड़ी सही है तो उन पर कार्रवाई होगी। फर्जीवाड़े में बर्खास्त हुए अध्यापकों पर एक नजर वर्ष-----भर्ती का नाम------बर्खास्तगी

-2011-----72825-------32

-2014-----10800------66

-2015---विज्ञान-गणित----15

-आगरा 2004-05 में बीएड की डिग्री फर्जी पाए जाने पर हुई बर्खास्तगी---08

-दो शिक्षिकाओं समेत भरावन, सांडी और बिलग्राम में तीन हुए बर्खास्त

chat bot
आपका साथी