बढ़ रहा बुखार का प्रकोप, नदारद डाक्टर

-जिला अस्पताल में घंटों लाइन में लगे रहते मरीज -डाक्टर न मिलने पर पहुंचते इमरजेंसी कक्ष

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 10:38 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 10:38 PM (IST)
बढ़ रहा बुखार का प्रकोप, नदारद डाक्टर
बढ़ रहा बुखार का प्रकोप, नदारद डाक्टर

हरदोई : बुखार का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। रोजाना बुखार के एक सैकड़ा से अधिक मरीज जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं, लेकिन अस्पताल में घंटों लाइन में लगने के बाद भी डाक्टर से परामर्श नहीं मिल पा रहा है और मरीज परेशान रहते हैं। मंगलवार दोपहर में डाक्टर कक्ष से नदारद हो गए और मरीज लाइन में लगे उनका इंतजार करते रहे। कई मरीज तो इमरजेंसी कक्ष में डाक्टर से परामर्श लेने के लिए पहुंच रहे थे।

संक्रामक बीमारियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। इनमें सबसे अधिक लोग बुखार से पीड़ित हैं। मंगलवार को जिला अस्पताल में 1326 मरीज चिकित्सक से परामर्श लेने के लिए पहुंचे, इनमें सबसे अधिक मरीज बुखार से पीड़ित थे। अस्पताल में फीवर ओपीडी बनाई गई हैं, जहां पर मरीज डाक्टर से परामर्श लेते हैं, लेकिन मंगलवार को डाक्टर एक बजे से पहले ही ओपीडी से चले गए। यही हाल बाल रोग विशेषज्ञ कक्ष का भी था, वहां के भी डाक्टर मरीजों को बिना बताए निकल गए और मरीज डाक्टर के आने के इंतजार करते रहे। दो बजे तक मरीज खड़े रहे और बैरंग वापस लौट गए। इनमें से कई मरीज इमरजेंसी कक्ष के डाक्टर के पास परामर्श लेने के लिए पहुंच गए। ओपीडी में लो परामर्श, इमरजेंसी में चेक कराओ बीपी (ब्लड प्रेशर) : ओपीडी में आने वाले मरीज घंटों लाइन में लगकर डाक्टर से परामर्श लेते हैं, लेकिन डाक्टर बीपी चेक कराने के लिए मरीजों को इमरजेंसी कक्ष भेज देते हैं, जिससे ओपीडी के मरीजों के साथ ही इमरजेंसी कक्ष में गंभीर मरीजों को देख रहे डाक्टर को भी दिक्कत होती है। बोले जिम्मेदार : ओपीडी में डाक्टर समय से मरीजों को परामर्श दें, जिससे मरीजों को परेशान न होना पड़े। बीपी की जांच के लिए मरीजों को दौड़ाया न जाए।

डा. जेएन तिवारी, सीएमएस

12 और निकले डेंगू मरीज, पांच वार्ड में भर्ती-हरदोई : जिले में डेंगू के मरीज लगातार निकल रहे हैं। मंगलवार को 12 और डेंगू के मरीज निकले हैं।

अस्पताल में मरीजों की भीड़ बढ़ रही है। सुबह से ही खून की जांच कराने के लिए मरीजों की लंबी कतार लग जाती है। जांच के लिए घंटों मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मंगलवार को 174 मरीजों की जांच कराई गई, जिसमें 50 मरीजों की डेंगू की जांच की गई और 12 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। वहीं मलेरिया की 60 मरीजों की जांच हुई, इनमें एक भी मरीज नहीं मिला। अस्पताल के डेंगू वार्ड में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है। सोमवार को दो डेंगू के मरीजों को वार्ड में भर्ती किया गया। इससे पूर्व तीन मरीज वार्ड में भर्ती थे, जिनका इलाज चल रहा है। डा. शेर सिंह ने बताया कि घर और आसपास साफ-सफाई रखे और बुखार आने पर डाक्टर की सलाह पर दवाएं लें।

chat bot
आपका साथी