बुखार से छात्रा की मौत, आठ अस्पताल में भर्ती

-बुखार का लगातार बढ़ रहा प्रकोप

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 10:12 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 10:12 PM (IST)
बुखार से छात्रा की मौत, आठ अस्पताल में भर्ती
बुखार से छात्रा की मौत, आठ अस्पताल में भर्ती

हरदोई : बुखार का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक बुखार से ग्रसित हो रहे हैं। सोमवार को एक छात्रा की बुखार से मौत हो गई। वहीं आठ मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया गया, जिसमें बच्चे भी हैं।

सांडी क्षेत्र के ग्राम बघराई निवासी श्रेया कक्षा एक की छात्रा थी। पिता राजपाल सिंह ने बताया कि श्रेया को पांच-छह दिनों से बुखार आ रहा था। कस्बे के एक डाक्टर से उसका इलाज चल रहा था। हालत में सुधार न होने पर रविवार शाम को उसे जिला अस्पताल के इमजरेंसी कक्ष में लेकर पहुंचे, जहां पर डाक्टर ने हालत गंभीर होने पर पीडियाट्रिक वार्ड में भर्ती कर लिया। सोमवार सुबह उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई। वहीं देहात क्षेत्र के ग्राम खेरवा निवासी सचिन, लोनार के बघौरी निवासी अंजली, शहर के बावन चुंगी निवासी शिव कुमार, मत्तीपुर निवासी शीला देवी, हरियावां के सारीपुर निवासी अनिल, आटदानपुर निवासी आदित्य, रसूलापुर निवासी सत्या को बुखार से पीड़ित होने पर भर्ती किया गया।

तेज बुखार आने पर पैरासिटामाल खिलाएं : बाल रोग विशेषज्ञ डा. एसपी सिंह ने बताया कि बच्चों को तेज बुखार आने पर पैरासिटामाल खिलाएं। साथ ही शरीर को ताजे से कपड़ा लेकर पोछते रहें। मरीज के शरीर में पानी की कमी न होने दें। इसके बाद डाक्टर की सलाह लें।

पनीर, सरसों तेल, नमकीन, दूध समेत 14 नमूने फेल- हरदोई : खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की ओर से मिलावटखोरों के खिलाफ चलाए गए अभियान के दौरान लिए गए नमूनों की जांच रिपोर्ट आने लगी है। जांच में पनीर, सरसों तेल, नमकीन, दूध, खोवा, बेसन, रिफाइंड सोयाबीन ऑयल के 14 नमूने फेल पाए गए हैं। विभागीय अधिकारी ने फर्म संचालक व दुकानदारों को नोटिस भेजा है। इसके साथ ही न्यायालय में वाद दायर करने की तैयारी शुरू कर दी है।

अभिहित अधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि बघौली स्थित डेयरी प्रोडक्ट्स, भरखनी के राजेश कुमार, सुरसा के जगतपुरा के रामकिशोर, बेहटागोकुल के रमूलपुर के विनय कुमार पाल, संडीला के इंडियन ढाबा से नमूना लिया गया। इसके अलावा शाहाबाद के अल्लापुर में अवधेश कुमार की दुकान से रिफाइंड सोयाबीन ऑयल, माधौगंज के सुभाषनगर के प्रमोद गुप्ता व बिलग्राम के मनीष गुप्ता की दुकान से खोवा, बघौली के तोताराम की दुकान से बेसन, पाली के रघुवीर, माधौगंज के अरविद कुमार की दुकान से सरसों का तेल, मुन्नेमियां चौराहा पर निमित गुप्ता की दुकान से तरबूज मिठाई, बेनीगंज के शौकत अली की दुकान से दूध, शाहाबाद के राज नमकीन भंडार से नमकीन का नमूना लिया था, नमूना जांच में फेल पाया गया है। सभी के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की प्रक्रिया चल रही है।

chat bot
आपका साथी