डेंगू की दो लोगों में पुष्टि, 18 मामले सक्रिय

101 मलेरिया के टेस्ट में चार पाजिटिव मिले -जांच में सात घरों में मिला लार्वा नोटिस जारी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 10:22 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 10:22 PM (IST)
डेंगू की दो लोगों में पुष्टि, 18 मामले सक्रिय
डेंगू की दो लोगों में पुष्टि, 18 मामले सक्रिय

हरदोई : डेंगू के दो और रोगी मिले हैं, जिले में अब तक डेंगू के रोगियों की संख्या 22 पहुंच गई है। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि कराए गए टेस्ट में डेंगू और मलेरिया की पुष्टि हुई है। बताया कि 101 मलेरिया के टेस्ट में चार पाजिटिव मिले हैं, जबकि डेंगू के 35 टेस्ट में दो रोगियों में पुष्टि हुई है। जांच में सात घरों में लार्वा मिला है। संबंधित नगरीय निकाय की ओर से नोटिस जारी किए गए हैं।

जिलाधिकारी ने मलेरिया और डेंगू के संबंध में जारी रिपोर्ट में बताया कि डेंगू के अब सक्रिय मामले 18 रह गए हैं। चार स्वस्थ हो चुके हैं। 18 में से 10 रोगी अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि आठ घर से ही उपचार ले रहे हैं। डेंगू और मलेरिया की 22 टीमों से नियमित जांच कराई जा रही है। मलेरिया के सभी रोगी घर से ही उपचार ले रहे हैं।

बताया कि जिले में आवश्यक दवाओं की कोई कमी नहीं है। बाजार में जमाखोरी कर कृत्रिम कमी पैदा करने वाले दवा विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ग्रामीण एवं निकाय क्षेत्र में नियमित साफ-सफाई व सेनिटाइजेशन कराया जा रहा है। नगरीय क्षेत्रों में 122 टीमों ने 243 वार्डों में सफाई एवं 182 वार्डों में सेनिटाइजेशन किया। ग्रामीण क्षेत्रों में 191 टीमों ने 191 ग्रामों में सफाई और 37 ग्रामों में सेनिटाइजेशन किया। दो मुहल्लों में एंटीलार्वा का छिड़काव कराया गया। 300 घरों का सोर्स रिडक्शन कराया गया।

मिश्रित दूध के पांच व एक घी का नमूना लिया

-हरदोई : जिला खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने शुक्रवार को मिलावटी खाद्य पदार्थों के विरुद्ध अभियान चलाया। पैक्ड मिश्रित दूध के पांच व घी का एक नमूना लिया। थोक विक्रेता की दुकान पर मिश्रित दूध व घी के पैकेट पर बैच नंबर न लिखे होने व ग्राहक को बिल न दिए जाने पर संचालक से जवाब-तलब किया है।

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अतुल पाठक के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम जिदपीर चौराहा स्थित एक थोक विक्रेता की दुकान से ब्रांडेड कंपनी का पैक्ड दूध, घी का नमूना लिया। पैक्ड दूध व घी पर बैच नंबर नहीं पड़ा था। दुकान संचालक द्वारा ग्राहकों को बिल नहीं दिया जा रहा था, जिस पर दुकान संचालक से से जवाब-तलब किया गया। बिलग्राम में एक कंपनी से मसाला छाछ, सहकारी समिति के चिलिग सेंटर संडीला से मिश्रित दूध, शाहाबाद में एक कंपनी से मिश्रित दूध का नमूना लिया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी अजीत सिंह, खुशीराम, अनिरुद्ध सिंह गंगवार, रामकिशोर व घनश्याम वर्मा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी