साइबर अपराधियों का बढ़ रहा जाल, हर रोज लोग हो रहे शिकार

-साइबर अपराध पर नहीं लग पा रही लगाम ठगी का शिकार हो रहे लोग

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 11:29 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 11:29 PM (IST)
साइबर अपराधियों का बढ़ रहा जाल, हर रोज लोग हो रहे शिकार
साइबर अपराधियों का बढ़ रहा जाल, हर रोज लोग हो रहे शिकार

हरदोई : केस एक : शहर क्षेत्र के सुभाष नगर निवासी शोभित दीक्षित के पास एक लिक भेजा गया और फोन आया कि तुरंत इस लिक पर क्लिक करिए, जिससे आपका पेमेंट आ जाएगा। लिक पर क्लिक करते ही 24 हजार रुपये निकल गए।

केस दो : 8 जुलाई 2019 को मल्लावां के राघौपर निवासी इस्लाम को एक फोन आया और बैंक कर्मी बनकर एटीएम कार्ड बंद होने की सूचना दी। इसके बाद एटीएम नंबर और सिक्योरिटी कोड पूछकर 25 हजार रुपये निकाल लिए।

हाईटेक हो रही व्यवस्था के साथ ही साइबर अपराध भी बढ़ते जा रहे हैं। खबर में शामिल दो मामले तो महज समझाने के लिए हैं। हर रोज कहीं न कहीं कोई इनका शिकार हो रहा है, पुलिस के कोई ठोक कदम न उठा पाने से साइबर अपराधी फायदा उठाते हैं। हालत तो यह होती है कि बहुत से पीड़ित थानों का चक्कर काटते रहते हैं, लेकिन उनकी एफआइआर तक दर्ज नहीं हो पाती है।

पुलिस रिकार्ड में 42 मामले दर्ज : जनवरी से अभी तक देखें तो मात्र 42 मामले दर्ज हुए हैं, जिसमें से आनलाइन जालसाजी से लेकर जाल में फंसाकर ठगी के मामले भी शामिल हैं।

आनलाइन ठगी के भी बढ़ रहे अपराध : बढ़ते हुए आनलाइन अपराध में देखें तो दिन प्रतिदिन इनकी संख्या बढ़ती जा रही है। हां समय के साथ ही जालसाज तरीका बदल लेते हैं। पहले बैंक से फोन के नाम पर ठगी करते थे, लेकिन अब कहीं किसी एप तो कहीं किसी लिक को मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए कहने पर ठगी हो जाती है।

फेसबुक मैसेंजर से वीडियो काल से फंसाए जा रहे युवा : आनलाइन ठगी में रुपये ही नहीं यौन शोषण के मामले भी सामने आए। अभी हाल में ही फेसबुक मैसेंजर पर वीडियो काल करके जहां कुछ युवाओं को फंसाने की घटनाएं दर्ज हुईं, तो शाहाबाद में एक युवक द्वारा एक युवती की फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर जालसाजी करके ठगी की। ऐसे मामले में पीड़ित बदनामी के डर से कहीं शिकायत भी नहीं कर पाते। थानों पर नहीं बन सके साइबर सेल : वर्ष 2019 में हर थाने पर साइबर सेल बनाने के निर्देश जारी किए गए थे, लेकिन अभी तक थानों पर साइबर सेल नहीं बन सके, जिस कारण पीड़ितों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। थाने पर बैठे पुलिस कर्मी पीड़ित से साइबर सेल का मामला होने की बात कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं।

-आनलाइन ठगी के मामलों में पुलिस कार्रवाई कर रही है। जो भी मामले दर्ज होते हैं कई में आरोपितों की गिरफ्तारी भी चुकी है। अभी हाल में ही नाइजीरिया का एक बड़ा गैंग कोतवाली शहर पुलिस ने पकड़ा था, जोकि पूरे देश में ठगी करते थे और वह जेल में भी बंद हैं। लोगों को इसके प्रति सतर्क रहना चाहिए और अगर कोई मामला आता है तो सीधे शिकायत करें। पुलिस एफआइआर दर्ज कर कार्रवाई करेगी।

अनिल कुमार, एएसपी पूर्वी

chat bot
आपका साथी