बोर्ड परीक्षा के दस फीसद ही बढ़ सकेंगे परीक्षा केंद्र

- माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी हुई नई गाइड-लाइन - अब छह फिट की दूरी पर बैठेंगे विद्यार्थी 25 को जारी परीक्षा केंद्रों की सूची

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 09:57 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 09:57 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा के दस फीसद ही बढ़ सकेंगे परीक्षा केंद्र
बोर्ड परीक्षा के दस फीसद ही बढ़ सकेंगे परीक्षा केंद्र

हरदोई : माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा के लिए अब विगत वर्ष के परीक्षा केंद्रों से दस फीसद अधिक ही परीक्षा केंद्र बन सकेंगे। परीक्षा कक्ष में विद्यार्थियों के बीच छह फिट की दूरी रहेंगी। विभाग की ओर से नई परीक्षा केंद्र निर्धारण नीति जारी की है। अब परीक्षा केंद्रों की सूची 25 जनवरी को जारी होगी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा के लिए कोविड-19 के संक्रमण को लेकर विभाग की ओर से परीक्षा केंद्र निर्धारण की नीति जारी की गई थी। जिसमें विभाग ने शुक्रवार को संशोधित कर दिया। जिसमें विद्यार्थियों के लिए 36 वर्ग फिट के स्थान में परिवर्तन कर दिया है। अब विद्यार्थी परीक्षा कक्ष में छह फीट की दूरी पर बैठेंगे। वहीं परीक्षा केंद्रों की संख्या विगत वर्ष बनाए गए परीक्षा केंद्रों से आवश्यकता होने पर दस फीसद ही बढ़ाई जा सकेगी। जिले में विगत वर्ष बोर्ड परीक्षा के लिए 96 हजार 967 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था। जिनके लिए 119 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। इस वर्ष परीक्षा के लिए 96 हजार 103 विद्यार्थी ने पंजीकरण कराया है। इस बार कोविड-19 के संक्रमण के कारण पूर्व में जारी हुई गाइड लाइन के अनुसार परीक्षा केंद्रों की संख्या विगत वर्ष से दो गुनी होने की संभावना थी। मगर बोर्ड की ओर से फिर परीक्षा केंद्र निर्धारण में परिवर्तन कर दिया गया है। जिसमें परीक्षा केंद्रों की संख्या विगत वर्ष की तुलना में दस फीसद से अधिक बढ़ाने पर रोक लगा दी गई है। इससे इस बार परीक्षा केंद्र विगत वर्ष के सापेक्ष ही बन सकेगे। वहीं बोर्ड परीक्षा केंद्रों की प्रथम सूची 25 जनवरी को जारी करेगा और अंतिम फाइनल सूची 22 फरवरी को जारी होगी। नई नीति आने से विद्यालय संचालकों में खलबली मच गई है। डीआईओएस वीके दुबे ने बताया कि नई नीति आ गई है। उसी के अनुसार बोर्ड सूची जारी करेंगे। सूची जारी होने पर आपत्तियां मांगी जाएगी और उनका निस्तारण के बाद अंतिम सूची जारी होगी।

chat bot
आपका साथी