परीक्षा हुई नहीं और मांगे जा रहे अंक

- वर्ष 2011 से बंद है अ‌र्द्ध वार्षिक परीक्षाएं - मासिक मूल्यांकन और वार्षिक परीक्षा के आधार पर तैयार होता है परीक्षा फल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 10:41 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 10:41 PM (IST)
परीक्षा हुई नहीं और मांगे जा रहे अंक
परीक्षा हुई नहीं और मांगे जा रहे अंक

हरदोई : माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से कक्षा नौ के अ‌र्द्ध वार्षिक परीक्षा के अंक अपलोड कराने के निर्देश दिए गए हैं। मगर वर्ष 2011 से कक्षा नौ व दस की अ‌र्द्ध वार्षिक परीक्षा करने पर रोक लगा दी गई थी। इससे विद्यालय प्रधानाचार्य परेशान हैं।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से वर्ष 2011 में आदेश जारी किया था। इसमें हाई स्कूल के विद्यार्थियों की अ‌र्द्ध वार्षिक परीक्षा का समाप्त कर दिया था। उसके स्थान पर तीन मासिक परीक्षा कराने के निर्देश हुए थे। मासिक परीक्षा व वार्षिक परीक्षा के आधार पर कक्षा नौ व दस के विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम तैयार होता है। वर्तमान शिक्षा सत्र में बोर्ड की ओर से कक्षा दस की परीक्षा निरस्त कर दी गई है और प्रधानाचार्यों से अ‌र्द्ध वार्षिक परीक्षा के अंक अपलोड करने के निर्देश जारी कर दिए गए। वहीं व्यक्तिगत विद्यार्थियों में अधिकांश दूसरे बोर्ड से आए है और कई ने एक विषय के लिए आवेदन किए है। उनके अंक अपलोड करने में भी समस्या आ रही है। प्रधानाचार्य परिषद अध्यक्ष डा. राजेश तिवारी ने बताया कि विनियम 17 (2) के विद्यार्थियों के पास भी कक्षा नौ व 11 में विषय नहीं रहता है। जिस विषय की परीक्षा के लिए आवेदन किया है। कक्षा व 11 की परीक्षा सीबीएसई की परीक्षा उत्तीर्ण कर कुछ विद्यार्थियों ने कक्षा 10 व 12 में व्यक्तिगत परीक्षार्थी के रूप में पंजीकरण कराया है। उनके अंक भी नहीं मिल पा रहे है। इससे अंक अपलोड करने में समस्या है। उन्होंने बताया कि इसके लिए बोर्ड को अवगत कराया गया है।

जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे ने बताया कि कुछ तकनीकी समस्या आ रही है, जिससे बोर्ड को अवगत करा दिया गया है। बोर्ड की ओर से फिलहाल वेबसाइट बंद कर दी गई है। अभी अंक अपलोड पर रोक है। बोर्ड की ओर से पत्र आने पर ही आगे कार्य किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी