परीक्षा केंद्र बनने को 56 तैयार, 11 का इंकार

ढ्डश्रड्डह्मस्त्र द्ग3ड्डद्व ढ्डश्रड्डह्मस्त्र द्ग3ड्डद्व ढ्डश्रड्डह्मस्त्र द्ग3ड्डद्व ढ्डश्रड्डह्मस्त्र द्ग3ड्डद्व

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 10:12 PM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 06:06 AM (IST)
परीक्षा केंद्र बनने को 56 तैयार, 11 का इंकार
परीक्षा केंद्र बनने को 56 तैयार, 11 का इंकार

हरदोई : बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के बीच केंद्र बनाए गए 11 कॉलेजों ने हाथ खड़े कर दिए है। हालांकि, उनकी ओर से इसके लिए कोई बड़ा कारण नहीं बताया है। वहीं, 56 कॉलेज संचालकों ने परीक्षा केंद्र बनाए जाने की इच्छा जताई है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद वर्ष 2020 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 96 हजार 344 छात्र-छात्राओं ने पंजीयन कराया है, जिसमें हाईस्कूल के 51,520 परीक्षार्थी और इंटरमीडिएट के 44,816 परीक्षार्थी शामिल है। बोर्ड ने परीक्षार्थियों की नकलविहीन परीक्षाएं संपन्न कराने के लिए 140 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों को लेकर 19 नवंबर तक आपत्तियां मांगी गई थी। विभागीय जानकारी के अनुसार 11 प्रस्तावित केंद्रों के संचालकों ने स्कूल को परीक्षा केंद्र न बनाने और 56 ने केंद्र बनाए जाने को लेकर प्रत्यावेदन दिया है। 73 विद्यालयों के संचालकों ने छात्र-छात्राओं के विद्यालय से केंद्र की दूरी पर आपत्ति जताई है। इनके सुधार की प्रक्रिया कार्यालय स्तर से चल रही है। इसके अलावा जिनकी ओर से प्रत्यावेदन व आपत्तियां प्राप्त हुई है, उनका एसडीएम के माध्यम से सत्यापन कराया जा रहा है। जो अंतिम चरण में चल रहा है। विभागीय कर्मचारियों के अनुसार केंद्र बढ़ने या कम होने की उम्मीद नहीं है। हालांकि, अंतिम निर्णय जनपदीय परीक्षा समिति को लेना है। वर्जन-

परिषद द्वारा प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों को लेकर आपत्तियां और प्रत्यावेदन मांगे गए थे। इनका सत्यापन एसडीएम के माध्यम से कराया जा रहा है। अधिकतर विद्यालयों की सत्यापन रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। जनपदीय परीक्षा समिति के निर्णय के उपरांत 28 नवंबर तक परिषद की वेबसाइट पर इनकी सूची अपलोड कराने को निर्देशित किया गया है।

- वीके दुबे, डीआइओएस

chat bot
आपका साथी