बुखार से वृद्ध की मौत, 22 में डेंगू की पुष्टि

70 मरीजों की मलेरिया की जांच की गई जिसमें एक भी मलेरिया का मरीज नहीं मिला

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 10:49 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 10:49 PM (IST)
बुखार से वृद्ध की मौत, 22 में डेंगू की पुष्टि
बुखार से वृद्ध की मौत, 22 में डेंगू की पुष्टि

हरदोई : शनिवार को 22 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। जांच के लिए मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जबकि बुखार से शाहाबाद के एक वृद्ध की मौत हो गई।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शनिवार को जिला अस्पताल में 250 मरीजों की खून की जांच की गई, जिसमें 120 मरीजों की डेंगू की जांच हुई और 22 में डेंगू की पुष्टि हुई है। 70 मरीजों की मलेरिया की जांच की गई, जिसमें एक भी मलेरिया का मरीज नहीं मिला।

शाहाबाद के मुहल्ला जमाल खत्ता के सालिकराम की चाय की दुकान थी। दामाद सतीश राठौर ने बताया कि ससुर को छह-सात दिनों से बुखार आ रहा था। जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां शनिवार की सुबह मौत हो गई। जिला अस्पताल और निजी अस्पतालों में बुखार के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

सांडी कस्बे में पैर पसार रहा डेंगू, दो लखनऊ में भर्ती : सांडी के मुहल्ला नबावगंज के सराफा व्यापारी निहाल बाथम, सरायमुल्लागंज के मोहित डेंगू पाजिटिव हो गए थे, दोनों का लखनऊ में इलाज चल रहा है। खाद व्यापारी विवेक गुप्ता, सभासद रामजी गुप्ता, राइस मिल मालिक बबला रस्तोगी भी डेंगू से पीड़ित हैं। रामजी सक्सेना मलेरिया से ग्रसित है, इन लोगों का कस्बे के निजी चिकित्सक के पास इलाज चल रहा है। सीएचसी प्रभारी डा. आशीष अग्रवाल ने बताया कि चार बेड डेंगू मरीजों के लिए उपलब्ध हैं, उपलब्ध दवाएं मरीजों की दी जा रही हैं, डेंगू मरीज मिलने पर टीम को भेजकर जांच कराई जाती है और इंडोर स्प्रे भी किया जा रहा है।

घबराएं नहीं, अपने नजदीक के चिकित्सक से लें सलाह

-हरदोई : इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. अजय अस्थाना ने कहा कि सभी तरह के बुखारों का इलाज उपलब्ध है। घबराए नहीं और अपने नजदीक के चिकित्सक से सलाह लें।

घंटाघर स्थित कार्यालय में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन व स्वास्थ्य विभाग की संयुूक्त पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि बुखार कोई भी हो शरीर का तापमान सामान्य रखने का प्रयास करें, इसके लिए गीला कपड़ा लगाएं। भारी और ऊनी कपड़े न पहने। बुखार उतारने के लिए केवल पैरासिटामोल की गोली या सीरप का उपयोग करें। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. देश दीपक पाल ने कहा कि मच्छरजनित बीमारियों से बचने के लिए फूल आस्तीन के कपड़े पहने। फिजीशियन डा. सुयश खरे ने कहा कि सबसे जरूरी काम है कि हम अपने आसपास मच्छरों को न पनपने दे। बाल रोग विशेषज्ञ डा. अखिलेश पटेल ने कहा कि डेंगू बुखार होने पर फल का रस, पानी, ओआरएस सूप, दाल का पानी आदि बराबर लेते रहे। बाल रोग विशेषज्ञ डा. सीके गुप्ता ने कहा कि प्लेटलेट्स कम होने से घबराने की जरूरत नहीं है। हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. अरुण कुमार मौर्य ने बताया कि आईएमए हरदोई ने ग्रामीण क्षेत्र में बुखार पीड़ित मरीजों की सहायता के लिए शिविर लगाने का निर्णय लिया है। पहला शिविर सवायजपुर बाजार में 25 अक्टूबर को सुबह आठ से 12 बजे तक लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी