17 मलेरिया और दो मरीजों में डेंगू की पुष्टि

-जिले में आवश्यक दवाओं की नहीं कोई कमी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 11:03 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 11:03 PM (IST)
17 मलेरिया और दो मरीजों में डेंगू की पुष्टि
17 मलेरिया और दो मरीजों में डेंगू की पुष्टि

हरदोई : जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि संदिग्ध मलेरिया के 466 मरीजों की जांच की गई, जिसमें 17 में मलेरिया की पुष्टि हुई। इसके अलावा 92 संदिग्ध मरीजों की जांच में दो में डेंगू की पुष्टि हुई है। जिले में 22 डेंगू के सक्रिय रोगी हैं। उन्होंने बताया कि जिले में आवश्यक दवाओं की कमी नहीं है।

जिले में लगातार मलेरिया और डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जिला प्रशासन इसको लेकर गंभीर है। डीएम ने बताया कि जांच के लिए 22 टीमों को लगाया गया है, जो संदिग्ध मरीजों के घर जाकर जांच कर रहे हैं। जिले में आवश्यक दवाओं की कमी नहीं है, बाजारो में जमाखोरी कर दवाओं की कमी पैदा करने वाले दवा विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। जिले में निरंतर साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है। नगरीय क्षेत्रों के 243 वार्डों में 122 टीमों ने सफाई और 177 वार्डों में सैनिटाइजेशन कराया गया। इसके लिए 191 टीमें लगाई गई हैं। इसके साथ ही एंटी लार्वा और सोर्स रिडक्शन का 188 घरों में कार्य किया गया। 12 लोगों के घरों में टीम को लार्वा मिला, जिस पर उन्हें नोटिस जारी किया गया।

सड़कों पर गंदगी, घरों में बढ़ रहे म<स्हृद्द-क्तञ्जस्>छर

-माधौगंज : डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए सरकार जागरूक है और लोगों को भी बचाव करने के लिए साफ-सफाई के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन नगर पंचायत इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। सड़कों पर कूड़ा फैला पड़ा है और घरों में मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है।

कस्बे में बुखार और मलेरिया ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं, सरकारी अस्पताल से लेकर निजी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ती जा रही है। रोजाना 100 से 150 मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। संक्रामक बीमारियां फैलने का मुख्य कारण गंदगी है, जिसको सरकार भी मानती है और लोगों को अपने घरों व आसपास में नियमित सफाई करने की अपील कर रही है, लेकिन कस्बे की नकद पंचायत के कर्मी साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। कागजों पर ही साफ-सफाई और दवाओं का छिड़काव हो रहा है। कस्बे में लगातार मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है।

chat bot
आपका साथी