जलस्तर हुआ कम लेकिन दुश्वारियां घटने का नाम नहीं ले रहीं

संवाद सहयोगी गढ़मुक्तेश्वर गंगा नदी का जलस्तर घट गया है लेकिन खादर क्षेत्र में रहने वाले ग्र

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 06:35 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 06:35 PM (IST)
जलस्तर हुआ कम लेकिन दुश्वारियां घटने का नाम नहीं ले रहीं
जलस्तर हुआ कम लेकिन दुश्वारियां घटने का नाम नहीं ले रहीं

संवाद सहयोगी, गढ़मुक्तेश्वर

गंगा नदी का जलस्तर घट गया है लेकिन खादर क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों के लिए दुश्वारियां बढ़ गई हैं। गांवों में भले ही पानी कम हो गया है, लेकिन संपर्क मार्ग पर अभी भी दो से तीन फिट पानी है। जिसके कारण स्कूली बच्चों सहित किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ है। गंदगी से संक्रामक रोग फैलने का खतरा बना हुआ है। गांवों में ज्यादातर लोग बुखार से पीड़ित हैं। मलेरिया, डेंगू आदि फैलने की भी आशंका बनी हुई है।

पिछले कई दिनों से गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई तो गंगा का जलस्तर खेतों के माध्यम से गंगा द्वार तक पहुंच गया। सड़कों पर तीन से चार फीट पानी भर गया। यहां से गुजरने वाले लोगों को परेशानी हुई। जबकि गंगा किनारे बसे गांव रेता वाली मढैया, चक लठीरा, लठीरा, आदि गांवों के लोगों का संपर्क टूट गया। यहां पर प्रशासन द्वारा कोई भी नाव की व्यवस्था नहीं किए जाने से लोगों को परेशानी हुई। लेकिन दो दिन से गंगा का जलस्तर धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। जिसके चलते गांवों में भरा पानी भी कम हो गया है। कई गांवों में तो पानी पूरी तरह हट गया है लेकिन इसके बाद ग्रामीणों की दुश्वारियां और भी बढ़ गई हैं। क्योंकि अभी भी जंगल और गांव के लिए जाने वाले संपर्क मार्ग पर भारी मात्रा में पानी रुका हुआ है। पानी कम होने के बाद कीचड़ व गंदगी से मच्छर पनप रहे हैं। गांव गांव में घरों में तो लोग बुखार से पीड़ित हैं। ग्रामीणों ने गांवों में स्वास्थ्य शिविर लगवाए जाने की मांग की गई।

एसडीएम अरविद द्विवेदी ने बताया कि गांवों में स्वास्थ्य शिविर लगाए जाने के स्वास्थ्य विभाग को आदेश कर दिए गए है। गांव में शिविर लगाकर रोगियों को दवाइयों का वितरण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी