यूपी के इस जिले में पुलिस की सख्ती, भुगतान नहीं करने वालों के घर डाक से पहुंचेगा वाहन चालान

Hapur Vehicle Invoice हापुड़ यातायात पुलिस पहले वाहन स्वामियों को डाक के माध्यम से चालान भेजकर जुर्माना अदा करने की चेतावनी देगी। इसके बाद भी जुर्माना अदा नहीं करने वाले लोगों से कोर्ट के द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 01:10 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 01:10 PM (IST)
यूपी के इस जिले में पुलिस की सख्ती, भुगतान नहीं करने वालों के घर डाक से पहुंचेगा वाहन चालान
हापुड़ में याताता पुलिस की सख्ती जल्द दिखेगी।

हापुड़ [केशव त्यागी]। सड़कों पर नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को सबक सिखाने के लिए हापुड़ जिले में भी ई-चालान प्रणाली लागू की गई थी, लेकिन इस प्रक्रिया द्वारा होने वाले चालान के संबंध में लोग जुर्माने की धनराशि अदा नहीं कर रहे हैं। ऐसे में यातायात पुलिस वाहन स्वामियों को डाक के माध्यम से चालान भेजकर जुर्माना अदा करने की चेतावनी देगा। इसके बाद भी जुर्माना अदा न करने वाले लोगों से कोर्ट के द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

एसपी संजीव सुमन ने बताया कि शहर की सड़कों पर यातायात के नियमों का उल्लंघन करने पर ई-चालान प्रक्रिया के द्वारा वाहन चालान किया जा रहा है। यातायात पुलिस आरसी पर लिखे नंबर पर ई-चालान की जानकारी वाहन स्वामी तक पहुंचाती है। इसके साथ-साथ एक लिंक भी वाहन स्वामी के मोबाइल फोन नंबर पर भेजा जाता है। इस लिंक को खोलकर वाहन स्वामी ऑनलाइन जुर्माने की धनराशि का भुगतान कर सकते हैं, लेकिन इसके बाद भी अधिकांश वाहन स्वामी जुर्माने की धनराशि को अदा नहीं कर रहे हैं, जिससे सरकार को राजस्व की हानि हो रही है।

कुछ वाहनों की आरसी पर वाहन स्वामी का नंबर अंकित नहीं होने के कारण उन्हें चालान की जानकारी नहीं मिल पाती है। ऐसे में ई-चालान प्रक्रिया के द्वारा किए गए चालान के वाहन स्वामी को डाक के द्वारा नोटिस दिया जाएगा। नोटिस में चालान की जानकारी के साथ जुर्माने अदा करने की चेतावनी होगी। नोटिस के बाद एक समय सीमा अंदर जुर्माने अदा करना होगा। ऐसा नहीं करने पर चालान कोर्ट में भेजा जाएगा, जिसके बाद न्यायालय वाहन स्वामी के खिलाफ शमन जारी कर जुर्माने की धनराशि वसूलेगा।

दो वर्षों में सवा दो करोड़ बकाया जुर्माने की धनराशि

एसपी संजीव सुमन ने बताया कि वर्ष 2019 में जून माह से दिसंबर तक 4966 वाहन चालान किए गए। 1376 शमन किए गए चालानों से 1.79 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया, वहीं 3590 वाहन चालानों का 41.23 लाख रुपए जुर्माना वसूलना बाकी है, वहीं वर्ष 2020 में अब तक 21074 वाहनों का चालान किया गया है। 3004 शमन किए गए चालानों से 30.56 लाख रुपये जुर्माना वसूला है, जबकि 18070 चालानों का 1.87 करोड़ रुपए बकाया है।

chat bot
आपका साथी