बीत गए दो माह, जिला अस्पताल में ही लग सका आक्सीजन प्लांट

मुकुल मिश्रा हापुड़ कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ही जनपद में संक्रमण की आशंकित तीस

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 07:19 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 07:19 PM (IST)
बीत गए दो माह, जिला अस्पताल में ही लग सका आक्सीजन प्लांट
बीत गए दो माह, जिला अस्पताल में ही लग सका आक्सीजन प्लांट

मुकुल मिश्रा, हापुड़

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ही जनपद में संक्रमण की आशंकित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी होनी शुरू हो गई थी। लेकिन, तैयारी शुरू होने के करीब दो माह बीत जाने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग की तैयारी पूरी नहीं हो सकी है। आशंकित तीसरी लहर में आक्सीजन की किल्लत न हो सके इसके लिए जिला अस्पताल समेत चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) बनाए जाने थे। लेकिन, अभी तक केवल जिला अस्पताल में ही आक्सीजन प्लांट लग सका है। वहीं, बृहस्पतिवार को धौलाना सीएचसी पर भी आक्सीजन प्लांट आ गया है। अब यहां पर प्लांट लाने की तैयारी की जाएगी।

स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर न होने के चलते कोरोना की दूसरी लहर ने लोगों को कई दुख दिए हैं। कोरोना की दूसरी लहर जब फैली तो देखते ही देखते मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती चली गई। ऐसे में कोरोना मरीजों के फेफड़ों पर आक्रमण करने लगा और उनकी सांसे उखड़ने लगीं। ऐसे में मरीज अस्पताल में भर्ती होने लगे और अस्पताल के सभी बेड तेजी से फुल हो गए। अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने से आक्सीजन की किल्लत होनी शुरू हो गई।

इसी बीच विशेषज्ञों ने कोरोना की सितंबर-अक्टूबर माह में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जता दी। ऐसे में जनपद के अधिकारी कोरोना की तीसरी लहर की आशंकित लहर से निपटने के लिए तैयारियों में जोर-शोर से जुटे गए। जनपद के अस्पतालों में आक्सीजन की किल्लत न हो इसके लिए आक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी की जाने लगी। आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए कार्यदायी संस्थाओं को भी जिम्मेदारी सौंप दी गई।

कार्यदायी संस्थाओं को अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए दो माह दिए गए थे। लेकिन, इस बात को करीब-करीब दो माह बीत भी चुके हैं लेकिन, अभी तक केवल जिला अस्पताल में ही आक्सीजन प्लांट लगाया जा सका है। यदि इसी प्रकार धीमी गति से चलता रहा तो तीसरी लहर आने से पहले स्वास्थ्य सेवाएं को सुधारने का कार्य किस प्रकार पूरा हो सकेगा यह एक बड़ा सवाल है।

-----

पांच सौ लीटर प्रति मिनट बनेगी आक्सीजन

जिला अस्पताल में लगाए गए आक्सीजन प्लांट से प्रति मिनट पांच सौ लीटर प्रति मिनट आक्सीजन बनेगी। इसकी मदद से 45 से 50 बेड तक 24 घंटे तक मरीजों को आक्सीजन मिल सकेगी। इसके लिए अस्पताल के 50 बेड तक पाइप लाइन फैला दी गई है। जिससे मदद से बेडों तक आक्सीजन सप्लाई होगी।

-----

धौलाना सीएचसी को भी मिला आक्सीजन प्लांट

धौलाना सीएचसी में भी अब जल्द ही आक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा। बृहस्पतिवार को सीएचसी में आक्सीजन प्लांट पहुंच गया है। इस सप्ताह में आक्सीजन प्लांट लगाने का कार्य शुरू करा दिया जाएगा। अधिकारियों की मानें तो एक सप्ताह में ही आक्सीजन प्लांट लगकर शुरू करा दिया जाएगा। यह प्लांट भी पांच सौ लीटर प्रति मिनट आक्सीजन बनाएगा।

-----

पिलखुवा सीएचसी में जल्द आएगा आक्सीजन प्लांट

पिलखुवा सीएचसी में भी जल्द आक्सीजन प्लांट पहुंच जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र के पुने से यह आक्सीजन प्लांट पिलखुवा के लिए भेजा जा चुका है। इस माह के अंत तक यह प्लांट सीएचसी तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। प्लांट आने के बाद तत्काल उसे लगाने की तैयारी शुरू कर दी जाएगी। हापुड़ सीएचसी में प्लांट लगाने को नहीं मिला ठेकेदार

हापुड़ सीएचसी में प्लांट लगाने के लिए अभी तक कार्यदायी संस्था को कोई भी ठेकेदार नहीं मिल सका है। बृहस्पतिवार को इ-टेंडर के द्वारा कार्यदायी संस्था को कुछ आवेदन प्राप्त हुए हैं। अधिकारियों को उम्मीद है कि जल्द ही टेंडर पास कर दिया जाएगा। टेंडर पास होते ही आक्सीजन प्लांट अस्पताल में पहुंच जाएगा।

-----

27 जून तक सिभावली सीएचसी में लग जाएगा प्लांट

सिभावली सीएचसी में भी कार्यदायी संस्था द्वारा लगाए जाने वाला आक्सीजन प्लांट भी जल्द आने वाला है। अधिकारियों का दावा है कि 27 जून तक अस्पताल में कार्यदायी संस्था अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाकर हैंडओवर कर देगी। जिला अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगा दिया गया है। धौलाना में आक्सीजन प्लांट पहुंच चुका है इस सप्ताह में लगाने का कार्य शुरू करा दिया जाएगा। जल्द से जल्द सभी प्रस्तावित सभी स्वास्थ्य केंद्रों में आक्सीजन प्लांट लगा दिए जाएंगे। कोरोना की आशंकित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी युद्धस्तर पर की जा रही हैं। यदि तीसरी लहर आती है तो मरीजों को किसी भी प्रकार से परेशानी नहीं झेलने दी जाएगी।

- डॉ. रेखा शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी