सीवर लाइन चोक होने पर नहीं होगी समस्या

अशरफ चौधरी गढ़मुक्तेश्वर सीवर लाइन चोक होने से उपजी समस्या को देखते हुए स्थानीय नगर पालिक

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Oct 2021 08:18 PM (IST) Updated:Sat, 30 Oct 2021 08:18 PM (IST)
सीवर लाइन चोक होने पर नहीं होगी समस्या
सीवर लाइन चोक होने पर नहीं होगी समस्या

अशरफ चौधरी, गढ़मुक्तेश्वर

सीवर लाइन चोक होने से उपजी समस्या को देखते हुए स्थानीय नगर पालिका को लंबे समय से सीवर चैटिग कम सेक्शन मशीन की दरकार थी। जिन वार्डों में यह समस्या सबसे अधिक थी, उनके सभासद इन मशीन के लिए बराबर गुहार कर रहे थे। इस कोशिश के फलस्वरूप नगर पालिका ने मशीन को खरीद लिया है। सीवर जाम और जलभराव से ग्रस्त कई अन्य वार्ड के नागरिकों के लिए यह किसी सपने के सच होने जैसा है।

गढ़ नगर क्षेत्र में जल निगम द्वारा सीवर लाइन डाली गई हुई है। इस दौरान कुछ वार्ड की कई मुख्य गलियों मैं सीवर लाइन चोक होने के कारण लोगों को समस्या का सामना करना पड़ता था। इसको लेकर समय-समय पर पालिका की होने वाली बैठकों में भी सभासद द्वारा मुद्दा उठाया गया था। सीवर लाइन चोक होने की जटिल समस्या को देखते हुए पालिका द्वारा सीवर चैटिग कम सेक्शन मशीन को खरीदा गया है। जिसमें करीब 40 से 45 लाख रुपए की लागत आई है। इस मशीन से अब चोक होने वाली सीवर लाइन को चंद समय में खोल दिया जाएगा। जिससे लोगों को कोई परेशानी नहीं होगी। अभियान के रूप में होगा काम

सीवर लाइनों को खोलने का काम अभियान चलाकर किया जाएगा। एक बार में एक वार्ड की लाइनों को पूरी तरह खोल दिया जाएगा। जिस वार्ड में काम चलेगा उतने समय में दूसरे वार्ड की रिपोर्ट तैयार कर ली जाएगी। इस तरीके से एक बार अभियान चलने के बाद पूरे वार्डों में कहीं भी सीवर लाइन बंद होने के शिकायत नहीं रहेगी।

---------

छोटी लाइनों में ज्यादा दिक्कत

नगर की कई ऐसी कालोनियां हैं जो काफी समय पहले बसी थी। उनकी सीवर लाइन छोटी है। अब आबादी बढ़ने के साथ यह सीवर लाइन छोटी पड़ गई हैं। सड़क व अन्य खोदाई कार्यों के कारण सीवर लाइन कई जगहों से टूट गई है। जिससे उनमें पक्का मलबा घुस गया है। इस कारण उनसे पानी तो निकल जाता है, लेकिन पूरे फ्लो के साथ नहीं निकलता। नालों को सीवर से जोड़ना है बड़ा कारण

सीवर लाइनों के बंद होने का बड़ा कारण नगर के नालों की पानी सीवर लाइन से अटैच करना भी है। नालों की गंदगी सीवर लाइन में जाकर उसे चोक कर देती है। इसके कारण सीवर लाइनों में काफी मिट्टी व अन्य मलबा जमा हो जाता है। जो लाइन को ब्लाक कर देता है। सीवर लाइनों को एक साथ खोलने के लिए विशेष अभियान जल्द शुरू किया जाएगा। इसकी तैयारी की जा रही है। सीवर चैटिग कम सेक्शन मशीन के जरिए पूरे क्षेत्र की लाइन को खोल दिया जाएगा। उसके बाद बार-बार लाइन बंद होने की शिकायत नहीं होगी। पालिका द्वारा मशीन को खरीद लिया गया है।

संजीवन राम, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद

chat bot
आपका साथी