गंगा के जलस्तर में आई 45 सेंटीमीटर की गिरावट

संवाद सहयोगी ब्रजघाट जलस्तर में 45 सेंटीमीटर की गिरावट होने से गंगा का उफान तेजी के

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:28 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:28 PM (IST)
गंगा के जलस्तर में आई 45 सेंटीमीटर की गिरावट
गंगा के जलस्तर में आई 45 सेंटीमीटर की गिरावट

संवाद सहयोगी, ब्रजघाट:

जलस्तर में 45 सेंटीमीटर की गिरावट होने से गंगा का उफान तेजी के साथ कम होता जा रहा है, जिससे बाढ़ आने की आशंका को लेकर खादर क्षेत्र में व्याप्त चल रही बेचैनी फिलहाल थम गई है। कई दिनों के बाद गंगा का उफान घटना प्रारंभ हो गया है, जिससे खादर क्षेत्र में बाढ़ आने को लेकर व्याप्त बेचैनी थमने के साथ ही तहसील प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है। हालांकि इसके बाद भी खादर क्षेत्र के ग्रामीणों की समस्या जस की तस बनी हुई हैं। निचले जंगल से जुड़े अधिकांश संपर्क रास्तों पर भरा पानी भी हट गया है, परंतु अभी कई संपर्क रास्ते पानी की गिरफ्त में फंसे हुए हैं। जिससे संबंधित किसानों को खेतों पर आने जाने में काफी दुश्वारी का सामना करना पड़ रहा है।

नौबत राणा, रामलाल, जयसिंह, विरेंद्र, कल्ली का कहना है कि गंगा में आ रहा उफान घटने से फिलहाल बाढ़ आने का खतरा तो टल गया है। इसके बाद भी खादर क्षेत्र में जो समस्या उत्पन्न हुई हैं वह अभी दूर नहीं हो पाई है। बाढ़ नियंत्रण आयोग के सूत्रों का कहना है कि मंगलवार को पांच सेंटीमीटर की गिरावट होने के बाद बुधवार को 45 सेंटीमीटर की कमी हुई है, जिससे गढ़-ब्रजघाट गंगा का उफान घटने के साथ ही जलस्तर घटकर समुद्रतल से 198.26 मीटर के निशान पर आने के बाद भी गिरावट जारी है।

अवैध वसूली से तंग तीर्थ पुरोहितों ने पुलिस को सुनाया दुखड़ा

फोटो नंबर 23 एचपीआर 27

संस, ब्रजघाट: अवैध वसूली होने से तंग चल रहे तीर्थ पुरोहितों ने पुलिस को दुखड़ा सुनाकर आरोपित कर्मचारी के विरुद्ध कार्रवाई करने की गुहार लगाई।

आदर्श तीर्थ पुरोहित समिति के अध्यक्ष पंडित राजकुमार लालू के नेतृत्व में बुधवार को कई पदाधिकारी ब्रजघाट पुलिस चौकी में पहुंचे, जिन्होंने कार्यवाहक प्रभारी जितेंद्र सिंह से वार्ता कर उन्हें अपना दुखड़ा सुनाया। राजकुमार लालू ने कहा कि लोक निर्माण विभाग के अतिथि गृह में कार्यरत एक कर्मचारी अपनी खुली मनमानी चला रहा है, जो यजमानों को साथ लेकर अतिथि गृह परिसर से होकर गंगा घाट को जाने वाले तीर्थ पुरोहितों से जबरन अवैध वसूली करता है। जिसका विरोध करने वालों से अभद्रता करने के साथ ही उन्हें सरकारी कार्य में बाधा डालने के फर्जी मुकदमे में फंसाकर जेल भिजवाने की धमकी भी देता है।

आरती पुजारी पंडित योगेंद्र पहलवान, अमित शुक्ला, प्रदीप शर्मा, हिमांशु शर्मा, मोनू शर्मा, देवेंद्र राय गौतम, संदीप शर्मा, नितेष शर्मा ने आरोपित कर्मचारी के विरुद्ध कार्रवाई कराकर अवैध वसूली की समस्या से मुक्ति दिलाने की गुहार लगाई। कार्यवाहक चौकी प्रभारी ने भरोसा दिया कि इस संबंध में जांच कराने के साथ ही आला अधिकारियों से वार्ता करने के बाद कार्रवाई की जाएगी। गंगानगरी में घाट पर हो रहा अतिक्रमण हटवाया

23 एचपीआर 28

संवाद सहयोगी, ब्रजघाट

गंगानगरी में घाट पर हो रहा अतिक्रमण हटवाकर पालिका टीम ने दोबारा अतिक्रमण करने वालों का सामान जब्त करने की चेतावनी दी।

पालिकाध्यक्ष सोना सिंह और अधिशासी अधिकारी संजीवन राम के निर्देशन में उप कार्यालय प्रभारी चीनीपाल के नेतृत्व में बुधवार को अतिक्रमण हटाया गया। पालिका कर्मियों की टीम ने गंगा घाट किनारे हो रहा अतिक्रमण हटाने के साथ ही आवागमन से जुड़़े रास्तों पर हो रहे अतिक्रमण को अविलंब हटाने का निर्देश दिया। उप कार्यालय प्रभारी चीनीपाल ने बताया कि अगर दोबारा किसी ने गंगा किनारे घाट पर किसी भी रूप में अतिक्रमण किया तो फिर अगली बार सामान को जब्त करते हुए कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी