कूड़ा घर बनी थाने की पुरानी बिल्डिग, बाजार डंपिग ग्राउंड

संवाद सहयोगी धौलाना तहसील मुख्यालय कहा जाने वाला धौलाना तमाम कोशिशों के बाद गंदगी का के

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:57 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 07:57 PM (IST)
कूड़ा घर बनी थाने की पुरानी बिल्डिग, बाजार डंपिग ग्राउंड
कूड़ा घर बनी थाने की पुरानी बिल्डिग, बाजार डंपिग ग्राउंड

संवाद सहयोगी, धौलाना:

तहसील मुख्यालय कहा जाने वाला धौलाना तमाम कोशिशों के बाद गंदगी का केंद्र बना है। स्थानीय स्तर पर प्रशासनिक अधिकारियों की उदासीनता का शिकार बने धौलाना की चालीस हजार की आबादी पर कितने सफाई कर्मियों की तैनाती है यह बताने के लिए संबंधित अधिकारी बंगले झांकते हैं। कहने को तहसील मुख्यालय मगर सुविधाएं ग्राम पंचायत के वार्ड के बराबर भी नही है। गंदगी से लबालब नालियां और जगह जगह लगे कूड़े के ढेर यहां की तस्वीर दिखाते हैं कि ग्राम पंचायत सफाई के प्रति कितनी सजग हैं।

स्वच्छता को लेकर दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत गांव के मुख्य मोहल्लों का जायजा लिया। कस्बा के मोहल्ला भटौनिया से शुरू गंदगी के अंबार गांव के मोक्ष धाम तक दिखाई दिए। मदरसा मस्जिद की बगल में गंदगी का अंबार मस्जिद में आने वाले नमाजियों के अलावा यहां से गुजरने वाले राहगीरों पर भारी पड़ रहा है। पुराना थाना बिल्डिग कूड़ा घर के साथ पशुओं का तबेला बन गई है, जो बीमारियों को न्योता दे रहा है। बड़ा बाजार का मुख्य चौराहा ग्राम का सबसे व्यस्त चौराहा होने के बावजूद भी बाजार की साफ-सफाई भगवान भरोसे ही है। ग्राम की साफ-सफाई का जिम्मा बेहद अहम है और वर्तमान में धौलाना में संक्रामक बीमारियों का प्रकोप बहुत ज्यादा है। इसके बावजूद भी ग्राम की साफ सफाई में लगाए गए सफाई कर्मचारियों के दर्शन नहीं होते हैं। बड़ा बाजार में नालियां कूड़े के कारण जाम हो गई है, जिस वजह से पानी सड़क पर बहता है। कूड़ा निस्तारण की उचित व्यवस्था न होने के कारण लोग प्लांटों में कूड़ा डालने को विवश हैं।

-पुनीत गर्ग, ग्रामीण बड़ा बाजार स्थित पुराना थाना आजादी के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की एक अभूतपूर्व निशानी है। प्रशासन को चाहिए कि वह इसकी साफ-सफाई पर ध्यान देते हुए इसके रखरखाव का जिम्मा भी उठाए, जिस प्रकार से इसे लोगों ने कूड़ा घर में तब्दील कर दिया है वह बेहद निदनीय है।

-पंकज शर्मा, ग्रामीण जल्द ही पुराना थाना इमारत और बड़ा बाजार की साफ सफाई के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा गांव में लगातार कीटनाशक दवाई का छिड़काव कराया जा रहा है।

-अतीक अहमद, ग्राम प्रधान

chat bot
आपका साथी