UP News: गंगा नदी में उफान आने से येलो अलर्ट निशान पार होने का खतरा, हापुड़ में बढ़ी हलचल

गंगा नदी में एक बार फिर से उफान आने के कारण खादर क्षेत्र के गांवों में रहने वाले लोगों में खलबली मच गई है। बारिश एवं बिजनौर बैराज से छोड़ा गया पानी आने पर जलस्तर में बढ़ोतरी होने पर येलो अलर्ट वाला निशान पार होने की आशंका है।

By Jagran News NetworkEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 12:04 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 12:04 PM (IST)
UP News: गंगा नदी में उफान आने से येलो अलर्ट निशान पार होने का खतरा, हापुड़ में बढ़ी हलचल
गंगा नदी में उफान आने के कारण खादर क्षेत्र के गांव के लोगों में दहशत

हापुड़ [प्रिंस शर्मा]। गंगा नदी में एक बार फिर से उफान आने के कारण खादर क्षेत्र के गांवों में रहने वाले लोगों में खलबली मच गई है। पहाड़ों के साथ मैदानी क्षेत्र में हो रही बारिश एवं बिजनौर बैराज से छोड़ा गया पानी आने पर जलस्तर में बढ़ोतरी होने पर येलो अलर्ट वाला निशान पार होने की आशंका है। गंगा के बढ़ते जलस्‍तर को लेकर ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। उत्तराखंड के पहाड़ों समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मैदानी क्षेत्र में दूर-दूर तक हो रही बारिश के कारण जलस्तर बढ़ने से गंगा नदी में एक बार फिर से उफान बढ़ रहा है। सैकड़ों एकड़ के जंगल और उससे जुड़े संपर्क रास्तों पर गंगा के उफान का पानी भर गया है। इससे पहले भी गंगा में पांच बार उफान आने के कारण बर्बादी झेल चुकीं फसलों में अब फिर से बर्बादी हो रही है।

निचले जंगल में जलभराव होने से पशुओं के चारे की किल्लत होने लगी है। आसपास पानी भरा होने से लोगों का खेत तक पहुंचना मुश्किल हो रहा है। झमाझम बारिश होने के अलावा भी बिजनौर बैराज से बुधवार दोपहर करीब 65 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जिससे आज दोपहर तक आने से ब्रजघाट गंगा के जलस्तर में और भी बढ़ोतरी होने का अनुमान है। गंगा में उफान आने से खादर क्षेत्र के गांव लठीरा, गड़ावली, नयाबांस, आरकपुर, बख्तावरपुर, मंढैया किशन सिंह, रामपुर न्यामतपुर, इनायतपुर, अब्दुल्लापुर, शाकरपुर, भगवंतपुर समेत कई गांवों के ग्रामीणों की दिक्कत बढ़ने के साथ ही उन्हें बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होने का डर भी सता रहा है।

नोबत, रामवीर, इंद्राज, नरेंद्र, कर्मवीर का कहना है कि इससे पहले भी कई बार गंगा में उफान आ चुका है, जिसके कारण फसलों में पहले ही काफी बर्बादी हो चुकी है। केंद्रीय जल आयोग एवं बाढ़ नियंत्रण आयोग के सूत्रों का कहना है कि 14 घंटों के भीतर 20 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी हुई है। जिसके कारण ब्रजघाट गंगा का जलस्तर बढ़कर समुद्रतल से 198.45 सेंटीमीटर के निशान पर पहुंच चुका है, जिससे येलो अलर्ट का 198.73 मीटर वाला निशान अब महज 28 सेंटीमीटर दूर रह गया है। इस संबंध में एसडीएम अरविंद द्विवेदी ने बताया कि गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी होने को लेकर बाढ़ राहत चौकियों को अलर्ट कर दिया गया है। अभी खतरे वाली कोई बात नहीं है।

chat bot
आपका साथी