रक्षाबंधन पर टूटा धर्म का बंधन

जागरण संवाददाता हापुड़ रक्षाबंधन के पर्व पर सोमवार को हिदू-मुस्लिम एकता का संदेश देते भ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 09:05 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 09:05 PM (IST)
रक्षाबंधन पर टूटा धर्म का बंधन
रक्षाबंधन पर टूटा धर्म का बंधन

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

रक्षाबंधन के पर्व पर सोमवार को हिदू-मुस्लिम एकता का संदेश देते भाई-बहन नजर आए। कहीं, मुस्लिम बहन ने हिदू भाई तो कहीं हिदू बहन ने मुस्लिम भाई को राखी बांधकर इस पर्व को मनाया। जो धर्म के नाम पर लड़ाने वालों के लिए एक तमाचे के बराबर है। ह्यूमन डवलपमेंट फाउंडेशन ट्रस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सपा नेता मोहम्मद इमरान ने बुलंदशहर रोड स्थित आवास विकास कालोनी में कार्यालय पर पदाधिकारियों के साथ रक्षाबंधन का पर्व मनाया। हिदू बहनों ने सभी की कलाई पर राखी बांधी। तो इन्होंने भी उपहार और रक्षा करने का वचन दिया। सुनीता सिंह, मीनाक्षी, पूजा और कुसुम ने राखी बांधी और इस पर्व को मनाया। इमरान ने कहा कि सभी को मिल-जुलकर पर्व और त्योहार मनाने चाहिए। यही हमारे देश की संस्कृति है। जिससे कि एक-दूसरे के धर्म के प्रति प्यार और सदभाव बना रहे। हम सब एक हैं के नारे के साथ सभी को आगे बढ़ना चाहिए। इस दौरान रणवीर सिंह सागर, रामचंद, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद अब्दुल्लाह, मोहम्मद जुनैद, यूनुस, सदीनु, रवि कुमार, जैद, सुरेंद्र सिंह उपस्थित रहे।

वहीं तनसीर परवेज (तन्नू) ने भी अपनी मुंहबोली बहन अंजू मित्तल और डा.जूलिया से राखी बंधवाकर उपहार दिया। तनसीर ने बताया कि कई वर्षों से वह अपनी बहनों से राखी बंधवाते आ रहे हैं।

वहीं, पिलखुवा में छीपीवाड़ा कॉलोनी निवासी एवं आस्था सोशल वेलफेयर सोसाइटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना साजिद को उनकी हिन्दू बहन सीमा सिघल और बरखा ने राखी बांधी। रीति- रिवाज के अनुसार सीमा सिघल और बरखा दोनों अपने भाई मौलाना साजिद के घर पहुंची। दोनों ने उन्हें राखी बांधी और मुंह मीठा कराया। इस दौरान साजिद ने दोनों आशीर्वाद देते हुए जिदगी भर भाई का फर्ज निभाने का भरोसा दिलाया। साजिद ने बताया कि रक्षाबंधन भाई और बहन के प्यार का पर्व है। वर्षों से उनकी दोनों बहनें उन्हें राखी बांधती आ रही है। उन्होंने कहा कि हिन्दू, मुस्लिम, सिख, इसाई हम सभी हैं भाई-भाई। उन्होंने कहा कि उनके हाथ में उनकी बहनों ने रक्षासूत्र बांधा है, वह दोनों बहनों की जिदगी भर हिफाजत करेंगे। इस मौके पर आबसार हुसैन, अजीत चौधरी, इकराम, शोभित सिघल आदि मौजूद रहे।

----- मुस्लिम बहनों ने हिदू भाइयों से मांगा रक्षा का वचन 3 एचपआर 46 - संवाद सहयोगी, गढ़मुक्तेश्वर : मुस्लिम बहन ने मुंह बोले हिदू भाई की कलाई पर वैदिक रीति -रिवाज से जुड़ी मान्यता के साथ राखी बांधी है। वहीं, कानपुर में रहने वाली मुंह बोली बहन ने अपने मुस्लिम भाई को डाक से राखी भेजी। गढ़ के गंगा किनारे स्थित वृद्धा आश्रम के मुस्लिम मैनेजर फारूख चौधरी ने वहां रहने वाली महिलाओं से राखी बंधवाकर उन लोगों को आइना दिखाने का काम किया है। जो धर्म और मजहब की आड़ लेकर समाज में नफरत फैलाने का काम करते हैं। गढ़ क्षेत्र में हिन्दू- मुस्लिम का भाईचारा कायम है। जहां हिन्दू ईद और मुस्लिम दीपावली, रक्षाबंधन का त्योहार एक साथ मनाते हैं। सोमवार को भी गढ़ क्षेत्र में ऐसी ही मिसाल देखने को मिला। जहां तीन हिन्दू बहनों ने मुस्लिम भाई को राखी बांधकर हिन्दू- मुस्लिम एकता की मिसाल कायम की है। बता दें कि बहादुरगढ़ निवासी यूनुस सैफी की बेटी नसरीन, गांव बदरखा निवासी लुबना परवीन रक्षाबंधन का पर्व मनाने के लिए भाकियू नेता दिनेश खेड़ा के गढ़-स्याना रोड स्थित आवास पर पहुंचीं। जहां इन्होंने मुंह बोले भाई मोहित व अक्षय की कलाई पर वैदिक रीति -रिवाज के बीच राखी बांधी और उनके माथे पर तिलक लगाकर दीर्घायु की कामना की। वहीं, कानपुर में रहकर स्टील फैक्ट्री चलाने वाली शिखा पांडेय ने वर्षों पुरानी परंपरा का निर्वहन करते हुए गढ़ के मोहल्ला मदरसा में रहने वाले अपने मुंहबोले भाई फारूख चौधरी को डाक से राखी भेजी है। जिसे अपनी बेटी से कलाई पर बंधवाकर फारूख चौधरी फूले नहीं समा रहे हैं। फारुख चौधरी का कहना है कि भारतीय संस्कृति में भाईचारे की महत्ता को बेहद ऊंचा मुकाम हासिल है। इसलिए त्योहारों को साम्प्रदायिक सौहार्द की भावना के साथ मनाए जाने से समाज में भाईचारे की भावना को नई मजबूती मिलती है।

chat bot
आपका साथी