गौरैया चिड़िया के संरक्षण को लेकर शिक्षक दंपती ने बढ़ाया कदम

जागरण संवाददाता हापुड़ नगर निवासी शिक्षक दंपती ने दुर्लभ प्रजाति की गौरैया चिड़िया के संरक्ष्

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 07:41 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 07:41 PM (IST)
गौरैया चिड़िया के संरक्षण को लेकर शिक्षक दंपती ने बढ़ाया कदम
गौरैया चिड़िया के संरक्षण को लेकर शिक्षक दंपती ने बढ़ाया कदम

जागरण संवाददाता, हापुड़

नगर निवासी शिक्षक दंपती ने दुर्लभ प्रजाति की गौरैया चिड़िया के संरक्षण को लेकर कदम बढ़ाया है। उन्होंने गौरैया की उड़ान नामक अभियान शुरू किया है। अभियान के अंतर्गत दंपती घर-घर जाकर चिड़िया के रहने के लिए आशियाना भेंट कर रहे हैं।

शिक्षिका डा. रेणु देवी ने बताया कि गौरैया बेहद चुलबुली और शांतिप्रिय पक्षी है। गौरैया चिड़िया पुराने कच्चे मकानों की छत की कड़ी, गोल्टे आदि में रहती थी। लेकिन, वर्तमान समय में लोगों ने पक्के मकान बनाने शुरू कर दिए हैं। जिसके कारण उनके आशियाने भी खत्म होते जा रहे हैं। अब यह प्रजाति काफी दुर्लभ होती जा रही है।

उन्होंने बताया कि वह अपने पति के साथ मिलकर घर पर गौरैया के लिए लकड़ी के घर बनाकर लोगों को भेंट कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह अब तक सौ से अधिक घरों में गौरैया के आशियाने बनाए जा चुके हैं। अधिकांश घरों में गौरैया चिड़िया रह रही हैं। इसके लिए उन्हें लोगों का सहयोग मिल रहा है। उन्होंने बताया कि अब स्कूलों में भी छात्रों को इनके संरक्षण के बारे में बताया जा रहा है। उनका मानना है कि जल्द ही सभी के घरों में गौरैया की चहक सुनाई देने लगेगी। इस मौके पर दिनेश सिंह, तान्या यादव, चारू, प्रीति, कविता, शैलेंद्र, सीमा ने घर-घर जाकर गौरैया के लिए आशियाने भेंट किए।

chat bot
आपका साथी