पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सभी तीर्थ स्थलों का होगा विकास : योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि गढ़मुक्तेश्वर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सभी तीर्थस्थलों के लिए विशेष कार्य किए जाएंगे।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Thu, 22 Nov 2018 08:00 PM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 09:07 PM (IST)
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सभी तीर्थ स्थलों का होगा विकास : योगी
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सभी तीर्थ स्थलों का होगा विकास : योगी

हापुड़ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री ने कहा कि गढ़मुक्तेश्वर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सभी तीर्थस्थलों के लिए विशेष कार्य किए जाएंगे। गढ़ गंगा मेला और अमरोहा जिले में लगने वाले तिगरी मेले के बीच पुल बनाकर आपस में जोडऩे के लिए परियोजना बनाई जाएगी। आस्था का सम्मान करना समाज के साथ प्रदेश व देश के हित में भी होगा। उन्होंने कहा कि गन्ने का बकाया छह हजार करोड़ का भुगतान 30 नवंबर तक होगा। 

पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ खास तीर्थ कृष्ण जन्मभूमि द्वारिकाधीश मन्दिर विश्राम घाट केशी घाट बांके बिहारी मन्दिर गोविन्द देव मन्दिर मदन मोहन मन्दिर रंगनाथ जी मन्दिर इस्कॉन मन्दिर कुसुम सरोवर मानसी गंगा राधाकुण्ड संकेत हरिदेव जी मन्दिर दानघाटी ब्रह्माण्ड घाट दाऊजी का मन्दिर प्रेम मन्दिर पांडव क़िला सूरज कुंड कालीपलटन मंदिर जैन श्वेतांबर मंदिर हस्तिनापुर तीर्थ द्रौपदी की रसोई हस्तिनापुर अभ्यारण्य गढ़मुक्तिश्वर महादेव का मंदिर गंगा मंदिर मीराबाई की रेती ब्रज घाट झारखंडेश्वर महादेव कल्याणेश्वर महादेव का मंदिर

गढ़मुक्तेश्वर मेला पांच हजार वर्ष पुरानी परंपरा

कार्तिक पूर्णिमा गंगा मेले में गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गन्ना किसानों की समस्या को समझते हुए बताया कि हमारे लिए गन्ना किसानों का बकाया चुनौती थी, लेकिन सरकार ने गन्ना किसानों का 40 हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया। उन्होंने कहा कि चार हजार करोड़ का साफ्ट लोन गन्ना मिलों को दिया जा रहा है, लेकिन यह धनराशि गन्ना मिल को नहीं बल्कि सीधे किसानों के खाते में जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 119 चीनी मिलों का संचालन हो रहा है, जबकि दो चीनी मिलें नए सत्र में शुरू हो जाएंगी। कहा कि अगर चीनी के दाम बाजार में कम हुए तो भी किसानों को गन्ने मूल्य का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गढ़मुक्तेश्वर का मेला पांच हजार वर्ष पुरानी परंपरा है। गढ़ बृजघाट के पर्यटन को लेकर उन्होंने बीस करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया, जिसमें मनोरंजन पार्क, लेजर साउंड शो, श्रद्धालुओं के लिए विश्राम शेड आदि का कार्य कराया जाएगा।   

वेस्ट यूपी पर जमकर बोले सीएम

सीएम ने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों की खेती देश की समृद्धि और पुरुषार्थ के लिए जानी जाती है। यहां के नागरिकों की सुरक्षा के साथ किसी को खिलवाड़ करने की छूट नहीं देंगे। चाहे बहन बेटियों, किसानों या फिर नौजवानों की सुरक्षा का मामला हो। जनप्रतिनिधि और प्रशासन ने बेहतर कार्य किया है। 

chat bot
आपका साथी